मध्य प्रदेश

madhya pradesh

दतिया में उत्साह के साथ मनाया गया विश्व पर्यावरण दिवस, पुलिस लाइन में आयोजित हुआ कार्यक्रम

By

Published : Jun 5, 2021, 5:47 PM IST

दतिया में विश्व पर्यावरण दिवस उत्साह के साथ मनाया गया. पुलिस लाइन में विभिन्न जगहों पर पौधे लगाए गए. इस मौके पर पुलिस अधीक्षक अमन सिंह राठौड़ ने कहा कि आने वाली पीढ़ी को स्वच्छ वातावरण प्रदान करना हमारा कर्तव्य है.

world environment day in Datia
दतिया में विश्व पर्यावरण दिवस कार्यक्रम

दतिया। विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर शनिवार को पुलिस लाइन में विभिन्न जगहों पर पौधारोपण किया गया. इस मौके पर दतिया के पुलिस अधीक्षक अमन सिंह राठौड़ के द्वारा पुलिस लाइन में पौधारोपण किया गया. इस दौरान दर्जनों फलदार और छायादार पौधे लगाए गए.

इस मौके पर पुलिस अधीक्षक अमन सिंह राठौड़ ने कहा कि विश्व पर्यावरण दिवस पर्यावरण की सुरक्षा और संरक्षण हेतु पूरे विश्व में मनाया जाता है. इस दिवस को मनाने की घोषणा संयुक्त राष्ट्र ने पर्यावरण के प्रति वैश्विक स्तर पर राजनीतिक और सामाजिक जागृति लाने हेतु वर्ष 1972 में की थी, इसे 5 जून से 16 जून तक संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा आयोजित विश्व पर्यावरण सम्मेलन में चर्चा के बाद शुरू किया गया था.

पौधा लगाते पुलिसकर्मी

उन्होंने कहा कि 5 जून 1974 को पहला विश्व पर्यावरण दिवस मनाया गया. पर्यावरण को सुधारने हेतु यह दिवस महत्वपूर्ण है, जिसमें पूरा विश्व रास्ते में खड़ी चुनौतियों को हल करने का रास्ता निकालता हैं. लोगों में पर्यावरण जागरूकता को जगाने के लिए संयुक्त राष्ट्र द्वारा संचालित विश्व पर्यावरण दिवस दुनिया का सबसे बड़ा वार्षिक आयोजन है. इसका मुख्य उद्देश्य हमारी प्रकृति की रक्षा के लिए जागरूकता बढ़ाना और दिन-प्रतिदिन बढ़ रहे विभिन्न पर्यावरणीय मुद्दों को देखना है.

World Environment Day: पेड़ों को मास्क पहनाकर दिया बचाव का संदेश

आने वाली पीढ़ी को स्वच्छ वातावरण देना हमारा कर्तव्य

एसपी राठौड़ ने कहा कि आने वाली पीढ़ी को स्वच्छ वातावरण प्रदान करना हमारा कर्तव्य है. पेड़-पौधे मानव जीवन के लिए अति आवश्यक हैं. हर व्यक्ति की जिम्मेदारी बनती है कि अपने घरों और आस पड़ोस के खाली पड़े जमीनों पर पौधा अवश्य लगाएं, जिससे कि पर्यावरण दूषित होने से बचे और लोग शुद्ध वातावरण में रह सकें.

Post Covid मरीजों की परेशानी बढ़ाएगा Pollution , कट चुके हैं 20 हजार से ज्यादा पेड़

पर्यावरण संरक्षण का दिया संदेश

विश्व पर्यावरण दिवस पर पत्रकारों ने भी पुलिस लाइन में पौधारोपण किया. इस दौरान अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कमल सिंह मौर्य, आरआई रवि कांत शुक्ला, वनपरिक्षेत्र अधिकारी शैलेन्द्र सिंह गुर्जर, सिविल लाइन टीआई राकेश साहू, सूबेदार दीपक साहू, अजय वर्मा सहित कई अन्य पुलिस पदाधिकारियों ने भी पौधारोपण कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details