मध्य प्रदेश

madhya pradesh

साल 2019 में कांग्रेस छोड़ थामा था बसपा का दामन, अब महेंद्र बौद्ध ने फिर दिया इस्तीफा, दिग्विजय-नरोत्तम से है नजदीकियां

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Aug 31, 2023, 6:56 PM IST

MP Election 2023: बसपा नेता और पूर्व गृहमंत्री महेंद्र बौद्ध ने बसपा पार्टी से इस्तीफा दे दिया है. अब उनके अन्य राजनीतिक दल में जाने की अटकलें तेज हो गई हैं. अब वे किस पार्टी में शामिल होंगे, इसकी जानकारी फिलहाल नहीं है.

Etv Bharat
Etv Bharat

दतिया. मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर चल रही राजनीति में एक अपडेट और सामने आया है. कांग्रेस से अपना राजनीतिक सफर तय करने वाले और साल 2019 में उसे छोड़कर बहुजन समाज पार्टी का दामन थाम लेने वाले महेंद्र बौद्ध ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने पार्टी अध्यक्ष रमाकांत पिप्पल के नाम पर अपना इस्तीफा लिख भेजा है. बता दें, महेंद्र बौद्ध दिग्विजय सिंह सरकार में शिक्षा मंत्री रह चुके हैं. उन्हें उस समय गृह मंत्रालय की जिम्मेदारी भी सौंपी गई थी.

2019 में क्यों छोड़ी थी कांग्रेस:साल 2019 में कई वक्त तक टिकट नहीं मिलने और 2019 उपचुनाव में टिकट नहीं मिलने की वजह से बीएसपी का दामन थाम लिया था. हालांकि, यह चुनाव महेंद्र बौद्ध हार गए थे, लेकिन बहुजन समाज पार्टी का कामकाज देखते रहे थे.

कांग्रेस में जाने की अटकलें तेज: कांग्रेस पार्टी से अपना राजनैतिक जीवन शुरू कर महेंद्र बौद्ध सेंवड़ा निर्वाचन क्षेत्र से विधायक रहे. इस दौरान वो दिग्विजय सिंह कैबिनेट में शामिल हुए. बौद्ध के दिग्विजय सिंह से मधुर संबंध हैं. इस लिए उनकी कांग्रेस में जाने की अटकलें तेज हैं.

ये भी पढ़ें...

भाजपा से भी हैं करीबियां: महेंद्र बौद्ध की इसके अलावा भाजपा के कद्दावर मंत्री और तोड़फोड़ की राजनीति के माहिर खिलाड़ी नरोत्तम मिश्रा से भी नजदीकियां हैं. जिले में एक मात्र भांडेर विधानसभा क्षेत्र ही आरक्षित है. जहां से कांग्रेस से फूल सिंह बरैया का टिकट लगभग तय है.

ऐसे में बौद्ध की भाजपा में जाने की चर्चाएं भी तेज हैं. गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा अक्सर बौद्ध के घर आना जाना भी है, इन सबको देखते हुए बौद्ध भाजपा का भी दामन थाम सकते हैं.

अभी छुट्टी पर रहूंगा:जब हमने उनसे फोन पर बात की तो उन्होंने इस्तीफे की बात को स्वीकार किया. साथ कहा कि अभी दो-चार दिन छुट्टी मनाएंगे. फिर अपने समर्थकों से बातचीत करने के बाद आगे की रणनीति तय करेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details