मध्य प्रदेश

madhya pradesh

वन्य जीवों की तस्करी करने वाले आरोपियों को वन विभाग की टीम ने दबोचा, दुर्लभ सांप बरामद

By

Published : Nov 18, 2019, 1:12 PM IST

Updated : Nov 18, 2019, 1:42 PM IST

दमोह के मड़ियादो वन परिक्षेत्र टीम ने वन्य जीवों की तस्करी करने वाले दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है. साथ ही उनके पास से दुर्लभ प्रजाति के सांप बरामद किया है.

वन्य जीवों की तस्करी करने वाले आरोपियों पर वन विभाग का शिंकजा

दमोह। वन विभाग की टीम ने वन्य जीवों की तस्करी करने वाले गिरोह का भांडाफोड़ किया है. टीम ने कार्रवाई करते हुए दो आरोपियों को पकड़ने में सफलता हासिल की है, जबकि गिरोह का एक अन्य आरोपी भागने में सफल रहा. टीम ने आरोपियों के कब्जे से दुर्लभ प्रजाति के सांप और तस्करी के औजार बरामद किया है.

वन्य जीवों की तस्करी करने वाले आरोपी गिरफ्तार

वन विभाग टीम को सूचना मिली थी कि मड़ियादो वन परिक्षेत्र में कोबरा प्रजाति के 6 सांप, नागिन का जोड़ा सहित अन्य सामग्री लेकर कुछ शिकारी घूम रहे हैं. टीम ने कार्रवाई करते हुए आरोपियों के कब्जे से सांप की हड्डियां व कई जानवरों के अवशेष और शिकार के औजार आदि बरामद किया.

पकड़े गए आरोपी तेजगढ़ थाना क्षेत्र के बताए जा रहे हैं. जो ग्रामीण अंचलों में सपेरों के वेश में सांप पकड़कर उनकी हड्डी, दांत आदि के मिश्रण से दवाएं तैयार कर लोगों को जड़ी बूटियों के इलाज के लिए इस्तेमाल किया करते थे. वन विभाग ने दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है. वहीं एक अन्य फरार आरोपी की तलाश की जा रही है.

Intro:वन्य जीवों की तस्करी करते 2 शिकारी पकड़े 1 फरार

दुर्लभ प्रजाति के सांपो सहित वन्य जीवो के अवशेष भी किए गए जब्त

पन्ना टाइगर रिजर्व बफर टीम की कार्यवाही के बाद इलाके में हड़कंप अन्य शिकारी दहशत में

Ancho. दमोह जिले के हटा वन इलाके में पन्ना टाइगर रिजर्व के बफर जोन में शामिल मड़ियादो वन परिक्षेत्र टीम ने एक बड़ी कार्यवाही को अंजाम देते हुए दो वन्य जीव शिकारियों को पकड़ा है. जो सपेरों के रूप ग्रामीण अंचलों में दुर्लभ प्रजाति के साँपो सहित अन्य जीवो को पकड़कर इनका शिकार करते थे. इनके अवशेषों को इकठ्ठा कर ग्रामीण अंचलों में विभिन्न रोगों के उपचार का दावा कर यह दवाएं बनाकर बेचते थे. रात में हुई कार्यवाही के दौरान एक आरोपी मौके से भागने में कामयाब हो गया.


Body:Vo. वन विभाग टीम को सूचना मिली थी कि मड़ियादो वन परिक्षेत्र से पकड़कर कुछ लोग कोबरा प्रजाति के 6 सांप, नागिन का जोड़ा सहित अन्य सामग्री लेकर घूम रहे हैं. जिसके बाद कार्रवाई करते हुए आरोपियों से सांप की हड्डियां, सहित कई जानवरो के अवशेष और शिकार करने के औजार आदि बरामद किए गए. सभी आरोपी तेजगढ़ थाना क्षेत्र के बताए जा रहे हैं. जो ग्रामीण अंचलों में सपेरों के वेश में सांप पकड़कर इनकी हड्डी, दांत आदि के मिश्रण से दवाएं तैयार कर लोगों को जड़ी बूटियों के इलाज से ठीक करने अंधविश्वास को भी बढ़ावा देने का काम कर रहे थे. वन विभाग द्वारा गिरफ्तार किए दोनों आरोपियों के अलावा एक अन्य फरार आरोपी के विरूद्ध वन्य जीव अपराध प्रकरण दर्ज कर वन विभाग की टीम ने न्यायालय में पेश किया है.

बाइट - ह्रदेश भार्गव वन परिक्षेत्र अधिकारी मड़ियादो


Conclusion:Vo. अनेक पीढ़ियों से यह सपेरा जाति के लोग इसी प्रकार से वन्यजीवों का शिकार कर उनसे औषधियों का निर्माण करते हैं. तथा नीम हकीमी करते हुए लोगों को चूना भी लगाते हैं. साथ ही प्रतिबंधित दुर्लभ प्रजाति के जीवों का शिकार भी कर कानून को तोड़ते भी है. ऐसे में बन अमले द्वारा की गई कार्रवाई शुरुआत कहीं जा सकती है. क्योंकि ग्रामीण अंचलों के साथ शहरी अंचलों में बड़ी मात्रा में इस समुदाय के लोग इसी प्रकार के धंधे में लिप्त देखे जा सकते हैं.

आशीष कुमार जैन
ईटीवी भारत दमोह
Last Updated :Nov 18, 2019, 1:42 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details