मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Damoh Paper Leak: सैलवाड़ा हाई स्कूल से भौतिक विज्ञान का पेपर लीक, कलेक्टर ने कार्रवाई के दिए निर्देश

By

Published : Mar 20, 2023, 11:33 PM IST

Damoh Paper Leak

दमोह के सैलवाड़ा हाई स्कूल से भौतिक विज्ञान का पेपर लीक होने का मामला सामने आया है. इस मामले की जांच में पता चला कि परीक्षा केंद्र में पदस्थ भृत्य छोटू रजक ने मोबाइल से पेपर की फोटो खींचकर उसे वायरल किया है. कलेक्टर ने छोटू की सेवा समाप्ति के आदेश दिए हैं.

दमोह।प्रदेश भर में इन दिनों दसवीं कक्षा की परीक्षाएं चल रही हैं. सोमवार को 12वीं कक्षा की परीक्षाएं संपन्न हुई हैं. दमोह जिले के तेंदूखेड़ा ब्लॉक अंतर्गत आने वाले सैलवाड़ा हाई स्कूल से भौतिक विज्ञान का पेपर लीक होने का मामला सामने आया, जिससे अधिकारियों में हड़कंप मच गया. भौतिक विज्ञान के पेपर की फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है, जिसे भोपाल में बैठे अधिकारियों ने अपने मोबाइल पर देखी. इसके बाद अधिकारी हरकत में आ गए और उन्होंने तत्काल ही दमोह कलेक्टर को कार्रवाई करने के निर्देश दिए.

भृत्य की सेवा समाप्त:कलेक्टर एस कृष्ण चैतन्य ने तुरंत ही इस मामले की सूचना पुलिस अधीक्षक को दी और सैलवाड़ा परीक्षा केंद्र के लिए रवाना हो गए. मामले की प्राथमिक जांच के आधार पर यह बात सामने आई है कि परीक्षा केंद्र में पदस्थ भृत्य छोटू रजक ने मोबाइल से पेपर की फोटो खींचकर उसे वायरल किया है. इसके बाद कलेक्टर ने छोटू की सेवा समाप्ति के आदेश दिए और आगे की कार्रवाई के लिए संबंधित विभाग को निर्देशित किया. कलेक्टर ने मीडिया में कहा कि इस मामले में जो भी शामिल होगा उन्हें छोड़ा नहीं जाएगा. दोषी भृत्य की सेवा समाप्ति की जा रही है और केंद्र अध्यक्ष, संबंधित शिक्षक एवं पेपर ले जाने के लिए जिम्मेदार संबंधित पटवारी के खिलाफ भी एफआईआर करने के निर्देश दिए हैं. कलेक्टर ने यह भी बताया कि पेपर शुरू होने के 15 मिनट बाद परीक्षा केंद्र के अंदर से ही फोटो वायरल की गई थी, जबकि सभी परीक्षार्थी परीक्षा केंद्र में पहुंच चुके थे. इसलिए उन्हें इसका कोई लाभ मिलने का सवाल नहीं होता है. लेकिन यह काफी दुर्भाग्यपूर्ण है.

Must Read:- पेपर लीक से जुड़ी खबरें...

एसपी ने कहा- दोषी बख्शे नहीं जाएंगेःवहीं इस मामले को लेकर पुलिस अधीक्षक राकेश कुमार सिंह ने बताया कि मामले की जांच की जा रही है. अभी प्राथमिक तौर पर जो भी लोग दोषी पाए गए हैं उन सभी के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी. पुलिस अधीक्षक ने कहा कि उन पर प्राथमिकी दर्ज की जा रही है. पुलिस किसी को भी नहीं बख्शेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details