मध्य प्रदेश

madhya pradesh

दमोह में खेत की खुदाई के दौरान मिले मुगलकालीन सिक्के, ग्रामीणों की उमड़ी भीड़

By

Published : Feb 18, 2023, 9:06 PM IST

Updated : Feb 18, 2023, 9:25 PM IST

damoh mughal coins found during excavation of farm
दमोह मुगल सिक्के मिले हैं ()

दमोह में 400 साल से ज्यादा पुराना सिक्का मिला है. यहां एक खेत में खुदाई के समय ये सिक्के मिले हैं, जिसके बाद से वहां मौजूद लोगों ने पूरे खेत को खोदना शुरू कर दिया है.

दमोह।जिले के हटा ब्लॉक के अंतर्गत आने वाले ग्राम मादो गांव में एक किसान के खेत से मुगलकालीन सिक्के मिले हैं. इसके बाद से ही अब लोगों ने खेत के अन्य हिस्सों में भी खुदाई शुरू कर दी है. इन सिक्कों को ऐतिहासिक महत्व दिया जा रहा है. मादो गांव के सुदामा सिंह लोधी के खेत में मुगल कालीन सिक्के निकलने के बाद ग्रामीणों की भीड़ खेत में जमा हो गई. अब लोग खेत में जहां-तहां खुदाई करके सिक्के खोज रहे हैं.

दमोह में खेत की खुदाई के दौरान मिले मुगलकालीन सिक्के

Ujjain Mahakal: उमा भारती पहुंचीं महाकाल के दरबार, पूजा-अर्चना के साथ किया अभिषेक

खेत से निकले 400 साल पुराने सिक्के: मड़ियादो-मादो-चंदेना मार्ग के लिए मिट्टी खुदाई का काम चल रहा था. उसी दौरान खेत के एक हिस्से में कुछ सिक्के निकले हैं. इसके बाद अब ग्रामीणों ने और अधिक सिक्कों की चाह में खेत की मिट्टी निकालने में जुट गए हैं. बताया जाता है कि चौकोर आकार के तांबे के बने हुए मोटे सिक्के मिले हैं, जिसमें उर्दू भाषा में कुछ लिखा हुआ है. इससे माना जा रहा है कि यह सिक्के मुगल काल के हैं और कम से कम 400 वर्ष से अधिक पुराने होंगे.

दमोह मुगल सिक्के मिले हैं

Mahashivratri 2023: 12 ज्योतिर्लिंग में से एक हैं ओंकारेश्वर, शिवरात्रि पर लगा भक्तों का मेला, जानें क्या है यहां की विशेषता

महाशिवरात्रि पर भक्तों का शिवालय में उमड़ा जनसैलाब: पूरे देश में महाशिवरात्रि का पर्व बड़ी धूमधाम से मनाया जा रहा है. बालाघाट जिले के शिवालयों में भी श्रद्धालुओं की भारी भीड़ देखने को मिली. जिले के वनांचल आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र में भक्तगण आस्था और श्रद्धा भाव लेकर अति प्राचीन कुण्डेश्वर धाम महादेव मंडी सावरझोड़ी पहुंचे. यहां की मान्यता अनुसार प्राचीन कुण्ड से ही श्रद्धा पूर्वक जल लेकर भगवान शिव का अभिषेक करते हैं. कुण्ड के पवित्र जल की यह मान्यता है कि, जो भी श्रद्धालु निष्ठापूर्वक पवित्र जल से स्नान करता है उसकी सारी व्याधियां, कष्ट समाप्त हो जाते हैं.

Last Updated :Feb 18, 2023, 9:25 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details