मध्य प्रदेश

madhya pradesh

2024 तक देश के हर एक घर में पहुंचेगा नल से जल- ईटीवी भारत से खास बातचीत में बोले प्रहलाद पटेल

By

Published : Dec 25, 2021, 4:30 PM IST

Updated : Jan 10, 2022, 2:49 PM IST

केंद्रीय राज्य मंत्री प्रहलाद पटेल ने ईटीवी भारत से खास बातचीत में कहा कि देश के हर घर में नल से जल पहुंचाने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है. साथ ही उन्होंने कहा कि लोगों में फूड प्रोसेसिंग के लिए और जागरूकता लाने की जरूरत है.

Union Minister Prahlad Patel with ETV
ईटीवी भारत से केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल की खास बातचीत

छिंदवाड़ा। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर आयोजित कार्यक्रम में केंद्रीय राज्य मंत्री जल शक्ति मिशन व खाद्य प्रसंस्करण मंत्री प्रहलाद पटेल शामिल हुए. इस दौरान ईटीवी भारत से खास बातचीत में उन्होंने कहा कि लोगों को खाद्य प्रसंस्करण के लिए जागरूक होना पड़ेगा.

ईटीवी भारत से केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल की खास बातचीत

OBC Reservation: SC के आदेश के बाद मैदान में शिवराज सरकार, जुटाई जा रही ओबीसी वोटर्स की जानकारी

एमपी में 2023 तक हर घर में पहुंचेगा नल से जल
ईटीवी भारत से खास बातचीत में केंद्रीय राज्यमंत्री प्रहलाद पटेल ने बताया कि जिन राज्यों ने 2021 में टारगेट लिया था, उनका लक्ष्य पूरा हो गया है. कुछ 2022 में हो जाएंगे और मध्य प्रदेश में दिसंबर 2023 तक हर घर में नल से जल पहुंच जाएगा. अभी हम मध्यप्रदेश में नेशनल एवरेज से नीचे हैं, नेशनल एवरेज 45 फीसदी से ज्यादा पहुंच गया है. जबकि प्रदेश में ये अभी 45 फीसद से नीचे है.

जल शक्ति मिशन के लिए प्रदेश का बजट 4 गुना बढ़ा

केंद्रीय मंत्री पहलाद पटेल ने बताया कि कुछ दिनों में मध्य प्रदेश में तेजी से काम हुआ है. फिलहाल भारत सरकार ने जल शक्ति मिशन के लिए मध्य प्रदेश के बजट में 4 गुना ज्यादा की बढ़ोतरी कर दी है, अब यहां पर भी काम तेजी से होंगे.

आम लोग भी कर सकते हैं जलशक्ति मिशन की समीक्षा
ईटीवी भारत से बातचीत में कहा है कि भारत सरकार ने जल शक्ति मिशन के चलते थर्ड पार्टी असेसमेंट की भी व्यवस्था की है, जिसमें को भी जागरूक आम नागरिक इसकी समीक्षा कर सकता है और वह सीधे भारत सरकार के पोर्टल पर इसकी जानकारी दर्ज करा सकता है.

फूड प्रोसेसिंग में आई जागरूकता

खाद्य प्रसंस्करण के लिए लोगों में जागरूकता के लिए बात करते हुए उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के संबोधन के बाद फूड प्रोसेसिंग के क्षेत्र में काफी जागरूकता आई है. स्व सहायता समूह ने इसमें रुचि दिखाई है और हमें 2 लाख का लक्ष्य मिला है, वह हम पूरा करेंगे.

Last Updated :Jan 10, 2022, 2:49 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details