मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Chhindwara खेत में काम कर रही गर्भवती महिला को ततैया ने काटा, इलाज के दौरान मौत

By

Published : Nov 22, 2022, 1:21 PM IST

छिंदवाड़ा जिले के लहगडुआ गांव में खेत में काम करने के दौरान ततैया के काटने से गर्भवती महिला की इलाज के दौरान नागपुर में मौत हो गई. महिला अपने खेत में मक्के के भुट्टे तोड़ रही थी. इसी दौरान मक्के के पौधे पर लगी ततैया ने हमला कर दिया. महिला 4 माह की गर्भवती थी. इस घटना से सभी लोग हैरान हैं. क्योंकि ततैया के काटने पर मौत जैसी घटना नहीं होती.

woman working in farm bitten by wasp died during treatment
खेत में काम कर रही गर्भवती महिला को ततैया ने काटा इलाज के दौरान मौत

छिंदवाड़ा।तामिया थाना प्रभारी प्रीतम सिंह तिलगाम ने बताया कि लहगडुआ गांव में पार्वती इरपाची 23 साल की महिला खेत में मक्के के भुट्टे तोड़ रही थी. इसी दौरान मक्के के पौधे पर लगी ततैया ने उस पर हमला कर दिया. पुलिस ने बताया है कि मृतका पार्वती 4 माह की गर्भवती थी. परिजनों ने प्राथमिक इलाज के लिए महिला को तामिया स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया, यहां से जिला अस्पताल रेफर किया गया. छिंदवाड़ा में स्थिति बिगड़ने पर नागपुर रेफर किया गया. नागपुर में इलाज के दौरान महिला की मौत हो गई.

शहडोल में जहरीले कीड़े के काटने से मौत

एक प्रकार का कीट होता है ततैया :ततैया एक प्रकार का कीट होता है, जो अक्सर घरों के कोने में छत्ता बनाकर रहती हैं. कुछ जानी-मानी ततैया जातियां छत्तों में रहती हैं और जिसमें एक अंडे देने वाली रानी होती है और अन्य सभी ततैयें कर्मी होती हैं. लेकिन अधिकतर ततैये अकेले रहते हैं. अकेले रहने वाले बहुत से ततैयों की मादाएं अन्य कीटों को डंक मारकर उनके जीवित लेकिन मूर्छित शरीरों में अंडे देती हैं, जिनसे शिशु निकलने पर वे उस कीट को खा जाते हैं. इस कारण कृषि में कई फ़सल का नाश करने वाले कीटों की रोकथाम में ततैयों का बहुत महत्व होता है. ततैया ज्यादातर लोगों के घरों में मंडराते रहते हैं और वहीं पर दीवालों पर छत्ता बना लेते हैं. यदि किसी भी प्रकार से उन्हें छेड़ा गया तो वह तुरंत काट लेते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details