मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Chhindwara Bageshwar Sarkar Katha: जाम सांवरी मंदिर में दर्शन करने पहुंचे धीरेंद्र शास्त्री, दिव्य दरबार के लिए भक्तों का उमड़ा हुजूम

By

Published : Aug 6, 2023, 8:34 PM IST

सिमरिया में हनुमान कथा में आयोजित कथा में पहले दिन लोगों की अपार भीड़ उमड़ पड़ी. भीड़ इतनी ज्यादा थी कि सिमरिया के चारों ओर सड़कों पर लम्बा जाम लग गया था और लाखों लोगों को सभास्थल तक पहुंचने का मौका ही नहीं मिला. बाबा बागेश्वर धाम की पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री की एक झलक पाने के लिए लोग सड़क के दोनों तरफ घंटो खड़े रहे.

jam sanwari temple
भगवान हनुमान के दरबार में बागेश्वर

छिंदवाड़ा में बागेश्वरा का रोड शो

छिंदवाड़ा।तीन दिवसीय हनुमान कथा करने छिंदवाड़ा आए पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री को एक झलक देखने के लिए सड़कों पर जन सैलाब उमड़ पड़ा. लगभग 7 किलोमीटर की पैदल यात्रा कर भक्तगण सिमरिया पहुंच रहे हैं. पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री की एक झलक देखने के लिए सड़क के दोनों ओर लंबी कतारों में नजर आए. सिमरिया में दिव्य दरबार चल रहा है. बागेश्वर धाम धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री की दिव्य कथा रविवार को 11 बजे से सिमरिया के श्री सिद्धेश्वर हनुमान मंदिर प्रांगण के सभा स्थल पर शुरू हो गई है. जिसके लिए करीब 5 से 7 लाख लोगों के पहुंचने की उम्मीद है. शनिवार के दिन की कथा के दौरान ही करीब 3 लाख लोग पहुंचे थे, जिससे नागपुर रोड में करीब 3 घंटे का जाम लग गया था.

लगभग 7 किलोमीटर की कर रहे पदयात्रा:भक्तों की अटूट श्रद्धा का नजारा देख कर आप अंदाजा लगा सकते हैं. सिमरिया में चल रही पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री की श्री हनुमान कथा के प्रवचन और दिव्य दरबार में पहुंचने के लिए भक्तों का हुजूम उमड़ पड़ा. रिंग रोड से सिमरिया तक लगभग 7 किलोमीटर लोग जय श्रीराम के नारे लगाते हुए आगे बढ़ते नजर आए. पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री की एक झलक पाने के लिए लोग होटल के बाहर घंटों खड़े होकर उनका इंतजार करते रहे. जिसके बाद जैसे ही पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री बाहर आए तो लोगों ने उनका फूल माला समेत जय श्रीराम के जयकारे लगाते हुए स्वागत किया. पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री को देखने की दीवानगी का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री को कथा स्थल में 4 बजे पहुंचना था. वे समय से कथा के लिए निकल भी चुके थे. लेकिन सड़कों पर उन्हें देखने के लिए भीड़ इतनी थी कि वह खुद जाम में फंस गए और बाद में उन्हें अपना रास्ता बदलकर सभा स्थल पहुंचना पड़ा. पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री 3 घंटे की देरी से सभा स्थल पहुंचे और 7:00 बजे से कथा शुरू हो सकी.

छिंदवाड़ा में दिव्य दरबार के लिए भक्तों का उमड़ा हुजूम

विश्व प्रसिद्ध जाम सांवरी मंदिर पहुंचे पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री:कथा के दूसरे दिन पंडित धीरेंद्र शास्त्री विश्व प्रसिद्ध जाम सांवरी मंदिर में भगवान हनुमान के दर्शन करने के लिए पहुंचे. जहां बड़ी संख्या में भक्तों का हुजूम उमड़ा हुआ था. जाम सांवली के हनुमान जी के दर्शन कर भगवान हनुमान का पूजन किया. इस मौके पर पंडितों द्वारा विधि विधान और मंत्र उच्चारण के साथ पूजन कराया गया. दूसरे दिन की कथा और दिव्य दरबार शुरू होने के पहले कथावाचक पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री और सांसद नकुल नाथ हेलीकॉप्टर में बैठकर विश्व प्रसिद्ध जाम सांवरी हनुमान मंदिर में पहुंचे. जहां उनका भक्तों द्वारा जोरदार स्वागत किया गया. पहले दिन कथा में शामिल होने के बाद पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ दूसरे दिन जाम सांवरी मंदिर जाने के लिए नहीं आए. हेलीकॉप्टर के माध्यम से पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री और सांसद नकुल नाथ जाम सांवरी मंदिर पहुंचे और पूजन किया.

जाम सांवरी मंदिर में पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री

Also Read:

पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री ने की भगवान हनुमान की पूजा
हनुमान जी की नाभि से निकलता है जल:अद्भुत जाम सावली हनुमान मंदिर मध्य प्रदेश के प्राचीन मंदिरों में से एक है. जो जाम नदी और सावली गांव में सरपा नदी के संगम पर है. यहां मंदिर पीपल के पेड़ की छाया में है, जिसमें भगवान हनुमान लेटे हुए मुद्रा में है. अद्भुत हनुमान जी की मूर्ति कैसे स्थापित हुई, इसका कोई प्रमाणित तत्व नहीं मिलता है. मंदिर काफी पुराना बताया जाता है. इस मंदिर में दर्शन करने के लिए सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि बाहर से भी श्रद्धालु पहुंचते हैं. इस मंदिर के पीछे कई कहानियां और चमत्कार चर्चित हैं. भगवान हनुमान की नाभि से जल निकलता है. हजारों लाखों की संख्या में भक्तों का हुजूम भगवान हनुमान के दर्शन करने के लिए दूर-दूर से पहुंचते हैं.
जाम सांवरी मंदिर में पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री

तीसरे दिन की कथा का किया गया समय परिवर्तन:हनुमान कथा का पाठ कर रहे पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री ने पहले दिन देर रात होने के कारण व्यवस्थाओं को देखते हुए तीसरे दिन की कथा 2:00 बजे से होगी. मंच से उन्होंने कहा कि पहले दिन कथा में देर हो जाने के कारण रात के समय भक्तों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ा, जिसे देखते हुए कथा का समय 4:00 से बदल कर दो बजे कर दिया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details