मध्य प्रदेश

madhya pradesh

पेंच टाइगर रिजर्व में शिकार के बाद लंगूर को लेकर पेड़ पर चढ़ रहा था तेंदुआ, गिरने से मौत

By

Published : Apr 19, 2022, 1:00 PM IST

पेंच टाइगर रिजर्व में शिकार के बाद पेड़ से गिरने पर तेंदुए की हुई मौत हो गई. पेंच प्रबंधन ने इसकी जानकारी दी है. प्रबंधन ने बताया है कि आशंका है कि तेंदुआ लंगूर का शिकार करके पेड़ पर जा रहा था. इसी दौरान पेड़ से गिरने पर उसकी मौत हो गई. (leopard died in Pench Tiger Reserve)

leopard died in Pench Tiger Reserve
पेंच टाइगर रिज़र्व में तेंदुए की मौत

छिंदवाड़ा। पेंच टाइगर रिज़र्व सिवनी अंतर्गत पेंच मोगली अभ्यारण परिक्षेत्र कुरई की बीट गंडाटोला (कक्ष क्रमांक 643-644) के सीमा नाला में एक वयस्क मादा तेंदुआ (आयु लगभग 8 से 10 वर्ष) एवं एक मादा हनुमान लंगूर के शव जल स्त्रोत से लगभग 3 मीटर की दूरी पर स्टाफ को दिखाई दिए. स्टाफ द्वारा वरिष्ठ अधिकारियों को सूचना दी गई. आशंका जताई जा रही है कि शिकार के बाद पेड़ पर चढ़ने के दौरान तेंदुए की मौत हुई.

डॉग स्क्वाड ने किया निरीक्षण :डॉग स्क्वाड एवं डॉ अखिलेश मिश्रा और डॉ अक्षय बंसोड़ पशु चिकित्सक के दल को मौका पर बुलवाया गया. डॉग स्क्वाड द्वारा मौके पर अच्छी तरह से निरीक्षण किया गया. नाले में जगह-जगह एकत्रित पानी (1.5 किमी दोनो ओर) का लिटमस टेस्ट करवाया गया. कहीं कोई संदिग्ध गतिविधि नहीं पाई गई. शव से लगभग 15 मीटर की दूरी पर साजा प्रजाति के वृक्ष पर तेंदुए के वृक्ष पर चढ़ने के पैरों के निशान और किसी वन्यप्राणी को खींचकर ऊपर ले जाते समय के खून के निशान प्राप्त हुए.

जमीनी विवाद में किसान परिवार ने पीया कीटनाशक, दंपत्ति समेत बच्चे अस्पताल में भर्ती, पति की हालत गंभीर

सभी अधिकारी मौके पर पहुंचे :चिकित्सक दल द्वारा तेंदुआ के शव परीक्षण के दौरान वृक्ष से गिरने के कारण आंतरिक गंभीर चोट एवं रक्तस्राव पाया गया. रीढ़ की हड्डी और पसलियों में चोटें पाई गईं. शव के दांत, नाखून सहित समस्त अंग सुरक्षित पाए गए. वहीं, मादा हनुमान लंगूर के गले मे तेंदुआ के केनाइन दांत के निशान और खून के थक्के जमने और चोट के निशान पाए गए. मुख्य वन संरक्षक सिवनी रजनीश कुमार सिंह ,उपसंचालक पेंच टाइगर रिज़र्व, आशीष पांडेय अधीक्षक, अभिलाष डोंगरे परिक्षेत्र अधिकारी, विक्रांत जठार एनटीसीए प्रतिनिधि और अन्य उपस्थित कर्मचारियों की उपस्थिति में तेंदुए का अंतिम संस्कार किया गया. (leopard died in Pench Tiger Reserve)

ABOUT THE AUTHOR

...view details