मध्य प्रदेश

madhya pradesh

बुरहानपुर पहुंचे राज्यपाल मंगुभाई पटेल, जयस और आदिवासियों ने जताया विरोध, लगाए ये आरोप

By

Published : Feb 15, 2023, 5:09 PM IST

मध्यप्रदेश का राज्यपाल मंगुभाई पटेल मंगलवार को आदिवासी जिला बुरहानपुर पहुंचे. यहां जयस कार्यकर्ताओं और आदिवासियों ने राज्यपाल से मिलने को लेकर हंगामा खड़ा दिया.

Etv Bharat
Etv Bharat

बुरहानपुर। मध्यप्रदेश के राज्यपाल मंगुभाई पटेल बुधवार को हेलीकॉप्टर से बुरहानपुर पहुंचे. उन्होंने यहां सर्किट हाउस में आधा घंटा विश्राम किया. जिसके बाद राज्यपाल ने विभिन्न कार्यक्रमों में हिस्सा लिया. राज्यपाल मंगुभाई पटेल के कार्यक्रम में जयस के कार्यकर्ताओं और गांव के आदिवासियों ने हंगामा खड़ा कर दिया. जयस के कार्यकर्ता और आदिवासी राज्यपाल मंगु भाई पटेल से मुलाकात करना चाहते थे, लेकिन प्रशासन ने उन्हें मिलने नहीं दिया. जिसके चलते जयस कार्यकर्ताओं और आदिवासियों में रोष है.

आदिवासियों का हंगामा

MP में रतलाम से BJP सांसद गुमान सिंह डामोर की कार पर पथराव, कलेक्टर ने बचाई जान [VIDEO]

राज्यपाल से नाराज आदिवासी: दरअसल, जयस कार्यकर्ता और आदिवासी राज्यपाल से मिलकर क्षेत्र में हो रही जंगल की अंधाधुंध कटाई, स्कूल में शिक्षकों की कमी और अन्य समस्याओं से अवगत कराने चाहते थे, लेकिन पुलिस अधिकारियों ने आदिवासियों को उनसे मिलने नहीं दिया. इससे नाराज 50 से ज्यादा आदिवासियों ने राज्यपाल के गुजरने वाले मार्ग पर बैठकर नारेबाजी की. वहीं जब अधिकारियों को मामले की जानकारी मिली तो एडिशनल एसपी अंतर सिंह कनेश व भारी संख्या में पुलिस बल मौके पर पहुंच गया. आदिवासियों को जबरन उठाने की कोशिश की, लेकिन उन्हें उठाने की कोशिश असफल रही.

JAYS को ऑफर का इंतजार! आदिवासी के साथ पिछड़ा बाहुल्य पर नजर, 47 सीटों पर चुनाव लड़ने की तैयारी

राज्यपाल ने किया आदिवासी के घर भोजन:आदिवासियों के लगातार प्रदर्शन और उनकी जिद के आगे प्रशासन को झुकना पड़ा. अधिकारियों ने राज्यपाल से दो लोगों को मिलवाने की बात कही. जिसके बाद वे माने और नारेबाजी बंद की. आदिवासियों का कहना है कि अवैध तरीके से जंगलों में कटाई हो रही है, जिसे रोकने वाला कोई नहीं है. साथ ही उन्होंने आरोप लगाया कि हमारी बातों को विधायक, सांसद और न ही मुख्यमंत्री सुन रहे हैं. इसके अलावा उन्होंने कहा कि जिन आदिवासियों के लिए राज्यपाल बुरहानपुर आए, लेकिन हमे उनसे मिलने की कोई अनुमति नहीं दी गई, हमें धक्के देकर हटाया गया. आदिवासियों ने कहा कि जंगल बचाना हमारा धर्म है और हम इसे बचाएंगे. बता दें खकनार क्षेत्र के ग्राम रगई में राज्यपाल मंगु भाई पटेल ने पीएम आवास योजना से लाभांवित भाऊलाल आदिवासी के घर भोजन किया. इस दौरान उनके साथ खंडवा-बुरहानपुर संसदीय क्षेत्र के सांसद ज्ञानेश्वर पाटिल, नेपानगर विधायक सुमित्रादेवी कास्डेकर, कलेक्टर भव्या मित्तल और पुलिस अधीक्षक राहुल कुमार लोढ़ा मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details