मध्य प्रदेश

madhya pradesh

बुरहानपुर प्रदेश का पहला जिला, जहां हर गांव के हर घर में नल से पहुंचा जल

By

Published : Mar 31, 2022, 10:20 PM IST

Water reached from tap in every house of every village of Burhanpur

MP में जलाभिषेक अभियान चलाकर जल संचयन को लेकर जागरूक किया जा रहा है. एमपी के बुरहानपुर में जल महोत्सव का आयोजन किया गया. बुरहानपुर मध्य प्रदेश का पहला ऐसा जिला बन गया है, जहां हर घर तक नल का जल पहुंच गया है. इस क्षेत्र की महिलाओं ने घर में पानी आने की खुशी में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को 11 हजार शुभकामना-पत्र लिखे हैं.

बुरहानपुर। मध्य प्रदेश का बुरहानपुर ऐसा जिला बन गया है, जहां हर गांव के हर घर में नल से जल पहुंच रहा है. इस तरह यह जिला जल युक्त जिला बन गया है. बुरहानपुर के हर घर तक नल का जल पहुंचने को जल महोत्सव का आयोजन किया गया. इस मौके पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में मध्यप्रदेश में जल जीवन मिशन के तहत हर घर में नल से जल पहुंचाने की योजना का प्रभावी रूप से क्रियान्वयन कर एक नई इबारत लिखी जा रही है. बुरहानपुर प्रदेश का ऐसा पहला जिला बन गया है, जहां जल जीवन मिशन से ग्रामीण आबादी के हर घर में नल से जल पहुंच गया है.

जल-स्रोत जीवित रखने के लिए जल संवर्धन जरूरी: मुख्यमंत्री चौहान बुरहानपुर के खड़कोद गांव में जल जीवन मिशन के तहत शत-प्रतिशत ग्रामीण आबादी को नल से जल युक्त घोषित किये जाने के अवसर पर आयोजित जल महोत्सव में कहा कि जो सौगात आज बुरहानपुर को मिली है, उसे सहेजने के लिए पानी की बचत करने के साथ जल संवर्धन भी जरूरी है. इससे योजना के जल-स्रोत जीवित बने रहेंगे तभी पेयजल की योजनाएं निरन्तर चल पाएंगी.

पीएम मोदी को महिलाओं ने लिखे 11 हजार शुभकामना-पत्र: सीएम शिवराज ने कहा कि लम्बे समय से कुओं और हैंडपंप के माध्यम से भू-जल का दोहन किया जाता रहा है. आज समय आ गया है कि हम सब को मिलकर भू-जल स्तर को बढ़ाने का काम करना है. जब जल-स्रोत बने रहेंगे, तब ही खेती और हमारी प्यास बुझ पाएगी. उन्होंने प्रदेशवासियों का आह्वान किया कि वे जल संरक्षण और जल-संवर्धन के कार्य को जन-आंदोलन बनाकर पानी की हर बूंद को बचायें. बुरहानपुर में मनाए गए जल महोत्सव में मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि इस क्षेत्र की महिलाएं आज इतनी प्रसन्न हैं कि उन्होंने घर में पानी आने की खुशी में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को 11 हजार शुभकामना-पत्र लिखे हैं.

कलश यात्रा में शामिल हुए मुख्यमंत्री: सीएम चौहान ने कहा कि अप्रैल माह से जल-संर्वधन के लिए प्रदेश में जलाभिषेक अभियान चलाया जाएगा. इसमें मनरेगा के साथ जन-भागीदारी को शामिल कर अधिकाधिक तालाब, चेक डेम, स्टाप डेम जैसी जल-संरचनाओं का निर्माण किया जाएगा. इससे आने वाली पीढ़ी के लिए हम जल की उपलब्धता सुनिश्चित कर सकेंगे और उन्हें जल संवर्धन के प्रति जागरूक भी बनायेंगे. बुरहानपुर के हर घर में नल से जल पहुंचने पर ग्रामीण खुशी से फूले नहीं समाए, इस मौके पर परंपरागत नृत्य के साथ कलश यात्रा निकालकर खुशी का इजहार किया. महिलाओं द्वारा निकाली गई कलश यात्रा में मुख्यमंत्री चौहान भी सिर पर पवित्र जल के कलश को लेकर शामिल हुए.

इनपुट - आईएएनएस

ABOUT THE AUTHOR

...view details