मध्य प्रदेश

madhya pradesh

New Parliament House: नए संसद भवन के इंटीरियर में बुरहानपुर की बेटी ने बनाया ये डिजाइन

By

Published : Jun 15, 2023, 8:33 PM IST

देश के नए संसद भवन के उद्घाटन के बाद भवन के इंटीरियर डिजाइनिंग की खूब चर्चा की जा रही है. इस डिजाइन को 20 डिजाइनर्स ने तैयार किया. जिसमें एमपी की आस्था भी शामिल हैं.

interior designer Aastha Deotale
इंटीरियर डिजाइनर आस्था देवताले

इंटीरियर डिजाइनर आस्था देवताले

बुरहानपुर। देश के नए संसद भवन की तारीफ न सिर्फ देश में बल्कि विदेशों तक में हो रही है, खासतौर से संसद के लोकसभा और राज्यसभा के अंदर की गई इंटीरियर डिजाइनिंग की चर्चा ज्यादा है. इस आकर्षक इंटीरियर को देश के बीस ख्यातिलब्ध डिजाइनर्स ने अंतिम रूप दिया था. इनमें बुरहानपुर की बेटी आस्था देवताले भी शामिल थी. अपने घर लौटी आस्था ने कहा कि देश की महत्वपूर्ण बिल्डिंग में काम करना अलग ही अनुभव रहा है, वर्तमान में आस्था प्रधानमंत्री आवास, उप राष्ट्रपति आवास,कार्यकारी एन्क्लेव, मप्र कक्ष, केंद्रीय सचिवालय आदि का इंटीरियर डिजाइन कर रही हैं. आस्था का सपना है कि वह खुद की इंटीरियर व फर्नीचर डिजाइनिंग कंपनी खोलकर सेवाए दें.

इंटीरियर डिजाइनर आस्था देवताले

आस्था का परिवार: आस्था का जन्म मध्यप्रदेश के बुरहानपुर में 1997 को संतोष देवताले और संगीता देवताले के घर हुआ था. संतोष देवताले अधिवक्ता और आर्ट ऑफ लिविंग केंद्र प्रमुख हैं. मां संगीता देवताले भावसार समाज की पूर्व अध्यक्ष रह चुकीं हैं. भाई विश्वास देवताले इंजीनियर हैं और मुंबई की आईटी कंपनी में कार्यरत है. आस्था की स्कूली शिक्षा बुरहानपुर के मेक्रोविजन एकेडमी से हुई है. आस्था ने बताया कि लोकसभा का इंटीरियर राष्ट्रीय पक्षी मोर और राज्यसभा का राष्ट्रीय फूल कमल से प्रेरित है.

नए संसद भवन की इंटीरियर डिजाइनर टीम में आस्था देवताले

Also Read

ऐसा रहा सफर: आस्था ने इंदौर के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन एंड इंटीरियर डिजाइनिंग इंदौर से ग्रेजुएशन किया, इसके बाद गांधीनगर गुजरात की करनावती यूनिवर्सिटी से इंटीरियर और फर्नीचर डिजाइनिंग में मास्टर डिग्री ली है और अहमदाबाद के प्रसिद्ध इंटीरियर डिजाइनर विवेक कादेचा के साथ छह महीने इंटर्नशिप की, सबसे बड़ा अवसर हसमुख भाई चंदूभाई पटेल इंस्टीट्यूट ऑफ इंटीरियर डिजाइनिंग में नौकरी का रहा. संसद भवन प्रोजेक्ट के बाद उनका चयन इंटीरियर डिजाइनिंग की अंतरराष्ट्रीय कंपनी लीव स्पेस में हुआ है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details