मध्य प्रदेश

madhya pradesh

बुरहानपुर जिला अस्पताल में डॉक्टर्स का कमाल, दो घंटे चला ऑपरेशन, प्रसूता की जान बचाई

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Jan 9, 2024, 2:04 PM IST

Burhanpur district hospital : बुरहानपुर जिला अस्पताल में डॉक्टर्स ने फुर्ती दिखाते हुए गंभीर रूप से बीमार प्रसूता की जान बचा ली. महिला की बच्चादानी फट गई थी. पेट में बच्चे की मौत हो गई थी. लेकिन दो घंटे ऑपरेशन के बाद डॉक्टर्स को सफलता मिली. महिला अब स्वस्थ है.

Burhanpur district hospital Amazing work of doctors
बुरहानपुर जिला अस्पताल में डॉक्टर्स का कमाल

बुरहानपुर।आए दिन जिला अस्पताल में लापरवाही बरतने के मामले सामने आते हैं, लेकिन सोमवार को एक सुखद खबर सामने आई है. प्रसव करवाने के लिए आई महिला के गंभीर मामले में जिला अस्पताल के डॉक्टरों की टीम को सफलता मिली है. दरअसल, महिला की बच्चादानी फट गई थी. इससे पेट में बच्चे की मौत हो चुकी थी. शरीर में खून कम हो रहा था. इस स्थिति को देखते हुए डॉक्टरों ने तुरंत ऑपरेशन शुरू किया. करीब दो घंटे तक ऑपरेशन चला.

थोड़ी भी देर होती तो मुश्किल :डॉक्टरों के मुताबिक ऑपरेशन में अगर थोड़ी भी देर होती तो महिला की जान जा सकती थी. अस्पताल प्रशासन के मुताबिक नया मोहल्ला निवासी समीना कौसर पति वसीम को शनिवार शाम प्रसव पीड़ा हुई, जिसके चलते परिजन उसे जिला अस्पताल लेकर आए. डॉक्टर ने महिला की जांच की तो पूरी स्थिति को भांप लिया. डॉक्टरों ने तुरंत महिला के परिजन से बात की और ऑपरेशन कराने की सलाह दी. इस पर परिजनों ने सहमति जताई और ऑपरेशन शुरू किया गया. डॉ.पूनम सिंघाल ने बताया शाम 6 बजे महिला को जिला अस्पताल लाया गया. इससे पहले महिला का पहला प्रसव ऑपरेशन (सीजर) से हो चुका है, लेकिन अब दूसरा प्रसव था.

ये खबरें भी पढ़ें...

अब महिला पूरी तरह स्वस्थ :डॉक्टर ने बताया कि महिला की जांच करने पर पता चला कि खून निकल रहा है. बच्चे की धडक़न भी नहीं मिल रही थी. महिला की बच्चादानी भी फट गई थी. मामला गंभीर हो गया था. इस पर परिजन की काउंसलिंग की गई. इसके बाद ऑपरेशन शुरू किया गया. तुरंत खून की व्यवस्था की गई, पेट खोला तो इसमें दो से तीन लीटर खून था. खून निकालकर सफाई की गई. बच्चादानी को सफलतापूर्वक टांके लगाकर सिला गया. अब महिला की हालत खतरे से बाहर है. सिविल सर्जन डॉ. प्रदीप मोजेस ने बताया कि तीन से चार दिन में महिला का डिस्चार्ज कर दिया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details