मध्य प्रदेश

madhya pradesh

सर्द हवाओं से ठिठुरा मध्यप्रदेश, 4 जिलों में येलो अलर्ट जारी

By

Published : Dec 20, 2020, 7:14 PM IST

मध्यप्रदेश में पिछले 24 घंटों से मौसम शुष्क बना हुआ है. इस दौरान कहीं भी बारिश दर्ज नहीं की गई. जहां इंदौर संभाग के तापमान में गिरावट देखने को मिली. तो वहीं प्रदेश के चार क्षेत्रों में मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है.

yellow-alert-in-few-areas-of-madhya-pradesh-for-cold-wave
मध्यप्रदेश के 4 क्षेत्रों में येलो अलर्ट जारी

भोपाल। पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश का मौसम शुष्क रहा और कहीं पर भी बारिश नहीं दर्ज की गई. वहीं दूसरी ओर प्रदेश के कई जिलों में शीतलहर का कहर देखने को मिला. प्रदेश के रीवा, उमरिया, जबलपुर जिलों में खासतौर पर शीत लहर चल रही है. जिसके लिए मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है.

वहीं न्यूनतम तापमान में इंदौर संभाग में तापमान सामान्य से काफी गिरा और बाकी संभागों के जिलों में कोई खास परिवर्तन नहीं हुआ. रीवा, शहडोल, ग्वालियर, जबलपुर, सागर, होशंगाबाद, इंदौर संभाग के जिलों में तापमान सामान्य से कम और बाकी संभागों के जिलों में तापमान सामान्य रहे. सबसे कम न्यूनतम तापमान 3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. प्रदेश के लगभग 9 क्षेत्रों में तापमान 3 से 5 डिग्री सेल्सियस के बीच बना हुआ है और 31 क्षेत्रों में 3 से 10 डिग्री सेल्सियस के बीच बना हुआ है.

राजधानी भोपाल का मौसम

भोपाल में न्यूनतम तापमान सामान्य से काफी कम दर्ज किया गया है. वहीं आने वाले 24 घंटों में भी शहर में यही स्थिति बनी रहेगी. शहर का आज अधिकतम तापमान 24.5 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 6.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. आगामी अनुमान के मुताबिक मौसम साफ रहेगा और हवा की औसत गति 14 किलोमीटर/घण्टा रह सकती है.

मौसम विभाग का पूर्वानुमान

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक अगले 24 घंटों में शहडोल संभाग के जिलों और रीवा, पन्ना, छतरपुर में शीत लहर चलेगी. जिसके लिए विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है. साथ ही सीधी और नरसिंहपुर में ठंडा दिन रहेगा. जिसके लिए भी येलो अलर्ट जारी किया गया है. इसके अलावा मौसम आज की तरह ही अगले 24 घंटों बना रहेगा, मौसम में कोई खास परिवर्तन देखने को नहीं मिलेगा.

मुख्य शहरों के तापमान

शहर का नाम अधिकतम तापमान (सेल्सियस में) न्यूनतम तापमान (सेल्सियस में)
भोपाल 24.5℃ 6.8℃
इंदौर 24.8℃ 09.6℃
ग्वालियर 23.3℃ 4.3℃
जबलपुर 24.0℃ 5.8℃

ABOUT THE AUTHOR

...view details