मध्य प्रदेश

madhya pradesh

बर्फीली हवाओं ने मध्यप्रदेश में बढ़ाई ठंड, ठिठुरा पूरा प्रदेश, राजधानी में गिरा तापमान

By

Published : Dec 21, 2020, 6:47 AM IST

मध्यप्रदेश में कड़ाके की ठंड का प्रकोप जारी है, इसी के चलते राजधानी में बीती रात तापमान में 2-3 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई, जिसकी वजह से ठंड बढ़ गई. वहीं प्रदेश के कई जिलों में शीतलहर अभी भी जारी है.

weather
weather

भोपाल। प्रदेश में चली बर्फीली हवाओं ने ठंडक बढ़ा दी है, इससे प्रदेश में कड़ाके की ठंड पड़ने लगी है. एमपी के कई जिलों में तेज रफ्तार से चली हवाओं ने ठिठुरन पैदा कर दी. इतना ही नहीं प्रदेश की राजधानी के तापमान में 3-4 डिग्री तापमान की गिरावट दर्ज की गई है. रीवा, उमरिया, जबलपुर जिलों में खासतौर पर शीत लहर चल रही है, जिसके लिए मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है. वहीं आने वाले तीन दिनों में यहां तेज ठंड़ होने के अलर्ट भी मौसम विभाग द्वारा जारी किए गए हैं.

प्रदेश के अधिकतर जिलों में तापमान 10 डिग्री से कम रहा, जिसकी वजह से लोगों की गतिविधियों पर भी असर पड़ा. राजधानी भाेपाल में रात का तापमान दूसरे दिन भी सामान्य से 4 डिग्री कम 6.8 डिग्री दर्ज किया गया. आगामी अनुमान के मुताबिक मौसम साफ रहेगा और हवा की औसत गति 14 किलोमीटर/घण्टा रह सकती है. वहीं आज इस तापमान में 1-2 डिग्री की बढ़ोतरी होने की संभावना है.

मौसम विभाग का पूर्वानुमान

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक अगले 24 घंटों में शहडोल संभाग के जिलों और रीवा, पन्ना, छतरपुर में शीत लहर चलेगी. जिसके लिए विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है. साथ ही सीधी और नरसिंहपुर में ठंडा दिन रहेगा. जिसके लिए भी येलो अलर्ट जारी किया गया है.

ये भी पढ़े-सर्द हवाओं से ठिठुरा मध्यप्रदेश, 4 जिलों में येलो अलर्ट जारी

आने वाले हफ्ते में और कंपकंपाएगी सर्दी

दिसंबर के महीने में सर्द हवाएं लोगों को कंपकंपा रही हैं. तो वहीं मौसम वैज्ञानिक का कहना है कि प्रदेश में कोई सिस्टम सक्रिय नहीं है लेकिन उत्तर भारत में हो रही ठंड़ और सर्द हवाओं का असर मध्य प्रदेश में दिखाई दे रहा है. उत्तर भारत में बर्फ़बारी के चलते हाई प्रेशर बना हुआ है. जैसे-जैसे नीचे आते हैं लो प्रेशर की तरफ हवाएं चलती हैं. उन्होंने कहा पूरे प्रदेश में हवाओं का रूख चुंकि उत्तरी है जिसके चलते प्रदेश में लगातार ठंड बढ़ रही है. वहीं आज प्रदेश के कई जिलों में तापमान बढ़ेगा, लेकिन इसकी वजह से ठंड में कई कमी नहीं आएगी, न ही इस तापमान की बढ़ोतरी से ठंड में कोई अंतर आएगा.

देश के मुख्य शहरों का तापमान

  • भोपाल- अधिकतम तापमान 27℃,न्यूनतम तापमान 8℃
  • इंदौर- अधिकतम तापमान 29℃, न्यूनतम तापमान 10℃
  • ग्वालियर- अधिकतम तापमान 25℃, न्यूनतम तापमान 7℃
  • जबलपुर- अधिकतम तापमान 28℃,न्यूनतम तापमान 7℃

ABOUT THE AUTHOR

...view details