मध्य प्रदेश

madhya pradesh

MP UNLOCK: 1 जून से मिलेगी राहत, स्कूल-कॉलेज खोलने का फैसला मंत्री समूह के जिम्मे

By

Published : May 29, 2021, 10:28 AM IST

एमपी में कोविड अब काबू में आ गया है. तीसरी वेव की आशंका के चलते राज्य सरकार ने एक जून से धीरे-धीरे अनलॉक (UNLOCK ) करने की तैयार शुरु कर दी है.

Chief Minister Shivraj Singh Chauhan
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान

भोपाल। एमपी में कोविड अब काबू में आ गया है. तीसरी वेव की आशंका के चलते राज्य सरकार ने एक जून से धीरे-धीरे अनलॉक (UNLOCK ) करने की तैयार शुरु कर दी है. गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा की अध्यक्षता में मंत्रियों के समूहों ने अनलॉक (UNLOCK) को लेकर सरकार से अनुशंसाएं की. प्रदेश के स्कूल, काॅलेज और काेचिंग सेंटर खोलने के लिए मंत्री समूह का गठन किया गया है. यह समूह जल्दी ही बैठक कर सिफारिशें सरकार को देगा.

अब CAA की जरूरत नहीं, गैर-मुस्लिम शरणार्थियों को मिलेगी भारत की नागरिकता, नरेन्द्र मोदी सरकार ने मांगे आवेदन

5% से नीचे संक्रमण,वहां ढ़ील की तैयारी

मंत्री समूह की अनुसंशा पर अधिकारियों ने सीएम शिवराज सिंह के सामने प्रेजेंटेशन दिया. इसमें कहा गया कि जिन जिलों में संक्रमण दर 5% से नीचे हैं, वहां कर्फ्यू में ढ़ील देकर लोगों को राहत दी जा सकती है, लेकिन भोपाल और इंदौर में यह दर फिलहाल 5% से ज्यादा है. ऐसे में ज्यादा छूट नहीं देने की सिफारिश की गई है.

थोड़ी की जरूरत

मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैस ने बैठक में कहा कि भोपाल और इंदौर 40 दिन से ज्यादा समय से बंद है, इसलिए यहां भी थोड़ी राहत देना चाहिए. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मंत्री समूह की सिफारिशों पर एक गाइडलाइन तैयार की जाए. इसके आधार पर जिलों में क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप 31 मई तक बैठक कर निर्णय ले लें, ताकि 1 जून से अनलॉक (UNLOCK) की प्रक्रिया शुरू हो सके.

31 मई को बैठक

मुख्यमंत्री शिवराज ने मंत्रियों को निर्देश दिए हैं कि वह 31 मई को अपने कोविड प्रभार वाले जिलों में रहेंगे. इस दौरान मंत्री क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप के साथ बैठक कर सकते हैं. इससे पहले मुख्यमंत्री शनिवार को सभी कलेक्टरों और संभागीय आयुक्तों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बात करेंगे.

होटल- रेस्टोरेंट रहेंगे बंद

कोविड को देखते हुए होटल और रेस्टोरेंट फिलहाल बंद रहेंगे. इसके अलावा अन्य ऐसे स्थान जहां भीड़ ज्यादा होती है, उन्हें भी नहीं खोला जाएगा. शादी कार्यक्रम में शामिल होने वालों की संख्या कितनी होगी, यह मंत्री समूह की सिफारिश में नहीं है. लेकिन 20-20 लोगों की अनुमति रहेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details