मध्य प्रदेश

madhya pradesh

MP में स्पोर्ट्स हाई परफॉर्मेंस प्रोग्राम को लेकर खेल मंत्री ने की अभिनव बिंद्रा से चर्चा

By

Published : Sep 8, 2020, 9:08 AM IST

प्रदेश में स्पोर्ट्स हाई परफॉर्मेंस के संबंध में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से खेल मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने टीटी नगर स्टेडियम के ध्यान चंद्र हाल से भूतपूर्व ओलंपियन शूटर अभिनव बिंद्रा के साथ इस संबंध में चर्चा की है.

Sports Minister discussed with Abhinav Bindra
खेल मंत्री ने की अभिनव बिंद्रा के साथ चर्चा

भोपाल। प्रदेश में अनलॉक चार की शुरुआत के साथ ही खेल गतिविधियां भी पूरी तरह से शुरू कर दी गई हैं, खिलाड़ियों को बेहतर प्रशिक्षण के लिए खेल विभाग अलग-अलग माध्यमों से प्रशिक्षित कर रहा है. खेल अकादमियों में खिलाड़ियों को प्रशिक्षित करने का कार्य शुरू हो चुका है. प्रदेश में स्पोर्ट्स हाई परफॉर्मेंस के संबंध में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से खेल मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने टीटी नगर स्टेडियम के ध्यान चंद्र हॉल से भूतपूर्व ओलंपियन शूटर अभिनव बिंद्रा के साथ इस संबंध में चर्चा की है.

खेल मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया

इस दौरान अभिनव बिन्द्रा फाउंडेशन के हाई परफॉर्मेंस डायरेक्टर दिगपाल सिंह रणावत, हाई परफॉर्मेंस मैनेजर रोहन ईएलएमएस (ELMS), फाउंडेशन के वाइस प्रेसिडेंट पंकज मारकंडे, अमित मलिक और स्पोर्ट्स साइकोलॉजिस्ट संजना किरण विशेष रूप से उपस्थित रहीं.

खेल मंत्री ने की अभिनव बिंद्रा के साथ चर्चा

हाई परफॉर्मर खिलाड़ी प्रतियोगिता के लिए तैयार

इस दौरान खेल एवं युवा कल्याण मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने कहा कि खिलाड़ियों के बेहतर प्रदर्शन के लिए आवश्यक है कि वे शारीरिक और मानसिक तौर पर चुनौती का सामना करने के लिए तैयार रहें, लेकिन हाई परफॉर्मर खिलाड़ी पूर्णत: प्रतियोगिता के लिए तैयार हैं कि नहीं, इसकी जिम्मेदारी उनके प्रशिक्षक की होती है. वर्तमान में जब मध्यप्रदेश में खेलों की 18 उत्कृष्ट अकादमियां संचालित हैं तो प्रशिक्षकों को अब पारम्परिक खेल तकनीकों के साथ-साथ नेक्स्ट जनरेशन स्पोर्ट्स पर भी ध्यान देना आवश्यक होगा. इसके लिए जल्द ही स्पोर्ट्स हाई परफॉर्मेंस प्रोग्राम शुरू किया जाएगा.

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग

खिलाड़ी की सफलता मानसिक तैयारी पर निर्भर

मंत्री ने कहा कि किसी भी खिलाड़ी की सफलता उसकी मानसिक तैयारी पर ज्यादा निर्भर करती है. प्रशिक्षकों को ये समझना होगा कि खिलाड़ियों को उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए उनकी मानसिक स्थिति श्रेष्ठ हो. उन्होंने अभिनव बिन्द्रा से स्पोर्ट्स हाई परफॉर्मेंस प्रोग्राम के माध्यम से प्रदेश के खिलाड़ियों, प्रशिक्षकों, सपोर्ट स्टाफ और खेल से जुडे़ अधिकारी, कर्मचारियों को लाभान्वित करने के संबंध में चर्चा की.

प्रदेश में स्पोर्ट्स हाई परफॉर्मेंस प्रोग्राम शुरू करने की तैयारी

अभिनव बिन्द्रा ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से स्पोर्ट्स हाई परफॉर्मेंस के विभिन्न वर्टिकल के संबंध में जानकारी दी. उन्होंने बताया कि वे अभिनव बिन्द्रा फांउडेशन और ईएलएमएस (ELMS) स्पोर्ट्स फाउंडेशन के साथ मिलकर मध्यप्रदेश में स्पोर्ट्स हाई परफॉर्मेंस प्रोग्राम निकट भविष्य में प्रारंभ करने जा रहे हैं.

ये भी पढ़े-ग्वालियर में वाहन चोरों के हौसले बुलंद, अनलॉक में चार गुना बढ़ी चोरियां

मेंटल हेल्थ ऑफ एथलीट की जानकारी

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में सिंगापुर स्पोर्ट्स काउंसिल की स्पोर्ट्स परफॉर्मेंस साइकोलॉजिस्ट संजना किरण ने अभिनव बिन्द्रा फाउंडेशन के परफॉर्मेंस मैनेजर रोहन के साथ मिलकर प्रजेंटेशन के माध्यम से मेंटल हेल्थ ऑफ एथलीट की जानकारी साझा की. उन्होंने बताया कि मेंटल हेल्थ ऑफ एथलीट के तीन प्रमुख भाग हैं. तीनों महत्वपूर्ण भागों साइकोलॉजिकल सेफ्टी, सेल्फ अवेयरनेस, एथलीट मेंटल रेसिलियंस (मेंटल टफनेस) का विस्तृत विवरण दिया.

स्पोर्ट्स हाई परफॉर्मेंस प्रोग्राम खेलों के लिए आवश्यक

संजना ने मध्यप्रदेश में प्रोग्राम को चरणबद्ध तरीके से संचालित किए जाने की इच्छा जताई. उन्होंने प्रोग्राम संचालित करने के लिए विभिन्न वर्टिकल को एक साथ कार्य करने पर जोर दिया. इस अवसर पर संचालक खेल और युवा कल्याण पवन कुमार जैन ने बताया कि स्पोर्ट्स हाई परफॉर्मेंस प्रोग्राम खेलों के लिए आवश्यक है. प्रदेश के खिलाड़ियों ने अब तक शानदार प्रदर्शन किया है, इसे और बेहतर स्तर पर ले जाने के लिए यह प्रयास आवश्यक है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details