मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Milk Price Hike: एमपी में दूध के दाम में भारी उबाल, आज से 2 रुपए महंगा हुआ सांची मिल्क

By

Published : Dec 24, 2022, 1:45 PM IST

Updated : Dec 25, 2022, 8:31 AM IST

मध्यप्रदेश में एक बार फिर सांची दूध महंगा हो गया है, यानि अब आपको सुबह की चाय महंगी पड़ेगी. 25 दिसंबर यानि से सांची दूध की कीमतों में 2 रुपये का इजाफा हो गया है. 61 रुपए प्रति किलो मिलने वाले सांची दूध के लिए अब 63 रुपये चुकाना पड़ेगा. (Sanchi Milk Price Hike in MP) इस साल क्रिसमस के मौके पर दूध के रेट में बढ़ोत्तरी के साथ ही 4 बार रेट में इजाफा हुआ है.

Etv Bharat
Etv Bharat

भोपाल।मध्यप्रदेश में सांची दूध के दाम 2 रुपए बढ़ गए हैं. दूध का एक लीटर का पैकेट 61 रुपए की जगह अब 63 रुपए में मिलेगा. इसके अलावा फुल क्रीम गोल्ड, चाह और चाय स्पेशल दूध पर भी 2-2 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोत्तरी की है. यह रेट भोपाल, इंदौर और जबलपुर में 25 दिसंबर 2022 यानि आज से लागू हो गए हैं, यानि मध्यवर्गीय परिवारों को ​एक बार फिर मंहगाई का झटका लगने वाला है. भोपाल सहकारी दुग्ध संघ मर्यादित (Bhopal Cooperative Union Limited) ने इसे लेकर आदेश जारी कर दिये हैं. (Milk Price applicable from 25 December)

कौन सा दूध कितना महंगा हुआ:

दूध के दामों में उबाल

भोपाल में प्रतिदिन 3 लाख लीटर बिकता है दूध:दुग्ध संघ ने एमपी स्टेट को-ऑपरेटिव डेयरी फेडरेशन (MP State Co-Operative Dairy Federation) को दूध के दाम बढ़ाने का प्रस्ताव भेजा गया था. अभी अगस्त में ही सांची दूध के दाम बढ़े थे, जिसके बाद एक बार फिर महंगाई की मार आम आदमी पर पड़ी है. बता दें कि राजधानी भोपाल में सांची दूध की सबसे ज्यादा खपत होती है, करीब साढ़े 3 लाख लीटर प्रतिदिन बिकता है. (Sanchi Milk Price Hike in MP)

इंदौर में पाली जाएगी खास पुंगनुरू नस्ल की गाय, तिरुपति बालाजी का जिसके दूध से होता है स्नान

महंगाई से बिगड़ा लोगों का बजट: देश में एक के बाद एक उदपात महंगे होते जा रहे है, पेट्रोल-डीजल, रसोई गैस की मूल वृद्धि ने लोगों के बजट में सेंध लगा दी है. महंगी सब्जी ने भोजन की थाली का जायका बिगाड़ रखा है, उस पर अब दूध की बढ़ती कीमतों ने जनता को झटका दिया है. बेकाबू होती महंगाई से जनता त्रस्त है, हर महीने बढ़ती महंगाई से गृहणियां सबसे अधिक परेशान हैं. (Inflation on milk)

4 बार बढ़े दूघ के दाम:(Milk Price Hike)इस बार नए साल और क्रिसमस से लोगों को दुग्धसंघ ने जो झटका दिया है वो पहला नहीं है. साल 2022 के भीतर यह चौथी बार अलग अलग किस्म के दूध के दाम में 2 रुपए तक की बढ़ोत्तरी की गई है. सबसे ज्यादा रेट भोपाल, इंदौर, ग्वालियर और जबलपुर के लोगों पर आएगा. इसके साथ ही अप्रैल महीने से दाम में उबाल आने का जो सिलसिला शुरु हुआ था वो अब तक थमने का नाम नहीं ले रहा. ऐसे में लोगों के लिए अपने बजट को सम्हालना थोड़ा मुश्किल जरुर होगा क्योंकि ये झटका त्योहारों के मौके पर अचानक लगा है.

Last Updated : Dec 25, 2022, 8:31 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details