मध्य प्रदेश

madhya pradesh

पर्यावरण और वन्यजीव संरक्षण के लिए जिले में होंगे अनुभूति कार्यक्रम, स्कूली बच्चे होंगे शामिल

By

Published : Dec 18, 2019, 2:01 PM IST

भोपाल। पर्यावरण, वन और वन्य जीवों के संरक्षण के उद्देश्य से मध्यप्रदेश वन विभाग और ईको पर्यटन विकास बोर्ड अनुभूति कार्यक्रम का आयोजन करेगा. ये प्रोग्राम 15 दिसंबर से 15 जनवरी तक चलेगा. कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य बच्चों को अपने पर्यावरण के प्रति संवेदनशील बनाना है.

Camps will be organized under the realization program
अनुभूति कार्यक्रम के तहत लगाए जाएंगे शिविर

भोपाल। पर्यावरण, वन और वन्य जीवों के संरक्षण के उद्देश्य से मध्यप्रदेश वन विभाग और ईको पर्यटन विकास बोर्ड अनुभूति कार्यक्रम का आयोजन करेगा. ये प्रोग्राम 15 दिसंबर से 15 जनवरी तक चलेगा. भोपाल के वन विहार में ये कार्यक्रम कल से शुरू किया जाएगा, जिसमें स्कूली बच्चों को वन विहार घुमाया जाएगा. वन विहार राष्ट्रीय पार्क के सहायक संचालक अशोक जैन ने बताया कि वन विहार में ऐसा कार्यक्रम पहली बार हो रहा है.

अनुभूति कार्यक्रम के तहत लगाए जाएंगे शिविर

कार्यक्रम के तहत यहां 6 कैम्प बनाये गए हैं, जो 19 दिसम्बर से शुरू होंगे. इसके बाद 23, 24 दिसंबर और फिर 4, 7, 9 जनवरी को शिविर लगाए जाएंगे. इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य यही है कि बच्चे अपने पर्यावरण, वन और वन्य जीवों के प्रति संवेदनशील बनें और भविष्य में अपनी जिम्मेदारी निभाएं. कार्यक्रम के तहत 6वीं कक्षा से 12वीं कक्षा तक के छात्र-छात्राओं को शामिल किया गया है.

कार्यक्रम के दौरान बच्चों को पक्षी दर्शन, प्रकृति पथ भ्रमण, वन विहार घुमाया जाएगा. साथ ही बच्चों की जिज्ञासाओं का समाधान और सांस्कृतिक कार्यक्रम भी किए जाएंगे.

Intro:भोपाल- पर्यावरण, वन और वन्य प्राणियों के संरक्षण के बारे में संवेदनशीलता विकसित करने के उद्देश्य से मध्य प्रदेश वन विभाग और इको पर्यटन विकास बोर्ड के तत्वाधान में मनाए जाने वाला अनुभूति कार्यक्रम इस साल भी प्रदेश के हर जिले में 15 दिसंबर से 15 जनवरी तक चलाया जाएगा और इसी कड़ी में राजधानी भोपाल के वन विहार में यह कार्यक्रम कल से शुरू किया जाएगा, जिसमें स्कूली बच्चों को वन विहार का भ्रमण कराया जाएगा।


Body:इस बारे में जानकारी देते हुए वन विहार राष्ट्रीय पार्क के सहायक संचालक अशोक जैन ने बताया कि वन विहार में इस कार्यक्रम का यह पहला साल है। इस कार्यक्रम के तहत 6 कैम्प यहां बनाये गए है जो 19 दिसम्बर से शुरू होंगे,उसके बाद 23-24 दिसम्बर और फिर 4,7 और 9 जनवरी को आयोजित होंगे।
इसका प्रमुख उद्देश्य यहीं है कि बच्चे अपने पर्यावरण,वन और वन्य प्राणियों के लिए संवेदनशील बने और जब भविष्य में उनके पास जिम्मेदारी हो तो पीछे न हटे।


Conclusion:इस कार्यक्रम के तहत 6वीं कक्षा से 12वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों को शामिल किया गया है। इस कार्यक्रम के दौरान बच्चों को पक्षी दर्शन, प्रकृति पथ भ्रमण, वन विहार भ्रमण कराया जाएगा।
साथ ही वन अमले का परिचय, बच्चों की जिज्ञासाओं का समाधान और सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होंगे।
बाइट- अशोक जैन
सहायक संचालक, वन विहार

ABOUT THE AUTHOR

...view details