मध्य प्रदेश

madhya pradesh

भोपाल में 10 जून से प्रदीप मिश्रा की कथा, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के बाद घर पहुंचाए जाएंगे रुद्राक्ष

By

Published : Jun 7, 2023, 7:36 PM IST

10 जून से 14 जून तक पं. श्री प्रदीप मिश्रा की श्री शिव महापुराण कथा का आयोजन भोपाल में होने जा रहा है. रुद्राक्ष के लिए पहले ही निशुल्क ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा. क्यूआर कोड से भी होगा निशुल्क रजिस्ट्रेशन. जिसके बाद कथा स्थल की जगह घर पर पहुंचाए जाएंगे रुद्राक्ष.

Pradeep Mishra katha
प्रदीप मिश्रा

चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग

भोपाल।चुनावी साल में एक और कथा का आयोजन भोपाल में होने जा रहा है और यह कथा करवा रहे हैं बीजेपी के मंत्री विश्वास सारंग. भोपाल में पहली बार प्रदीप मिश्रा की शिव माहपुराण कथा का आयोजन होने जा रहा है. वैसे तो चुनावी साल में कई संत महात्माओं और बाबाओं की कथा व दरबार लगाए जा रहे हैं लेकिन इसके माध्यम से नेता अपने वोटर्स और जनसमूह को जोड़ने की तैयारी में भी लगे हुए हैं. भाजपा के संस्थापक सदस्य कैलाश सारंग एवं उनकी धर्मपत्नी प्रसून सारंग की पुण्य स्मृति में प्रदीप मिश्रा 10 जून से 14 जून तक कथा सुनाएंगे. ये कथा दोपहर 2 बजे से 5 बजे तक की जाएगी. धार्मिक आयोजन नरेला विधानसभा अंतर्गत पीपुल्स मॉल के पीछे करोंद स्थित 55 एकड़ मैदान में होगा. कथा में देशभर से लगभग 5 से 7 लाख लोगों के आने का अनुमान है.

रूद्राक्ष के लिए ऑन लाइन पंजीयन: आयोजक एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने बताया कि प्रदीप मिश्रा की अभी तक की कथाओं में तीन पॉइंट पर ज्यादा परेशानियां देखने को मिलती हैं. जिसमें पार्किंग, रुद्राक्ष का वितरण और पीने के पानी की व्यवस्था है. ऐसे में इन तीनों बिंदुओं पर भी पूर्ण रूप से काम किया गया है. रुद्राक्ष के लिए कथा महोत्सव के दौरान किसी भी प्रकार की अव्यवस्था ना हो इसके विशेष इंतजाम किये गये हैं. रूद्राक्ष वितरण को लेकर ऑन लाइन पंजीयन व्यवस्था की गई है. आमंत्रण पत्र पर दिये गये क्यूआर कोड को स्कैन एवं मिस्डकॉल कर पंजीयन किया जा रहा है. पंजीयन के पश्चात पंडित प्रदीप मिश्रा द्वारा अभिमंत्रित रूद्राक्ष कथा स्थल की जगह अगले 7 दिनों में घर-घर पहुंचाए जाएंगे.

श्रद्धालुओं के व्यवस्था

5 से 7 लाख जुटेंगे श्रद्धालु :सारंग ने बताया कि कथा में देशभर से लगभग 5 से 7 लाख से अधिक लोगों के आने की उम्मीद है. श्रद्धालुओं के बैठने के लिये 50 हजार वर्ग फीट में 3 वॉटरप्रूफ डोम लगाए जा रहे हैं. पंडालों में आने के लिए मेन रोड से 11 रास्ते भी जोड़े गए है. कथा के 200 एकड़ क्षेत्र को समतल कर 13 प्रकार की पार्किंग व्यवस्था की गई है. जहां 30 हजार दो-पहिया व चार पहिया वाहन पार्क हो सकेंगे. श्रद्धालुओं के कथा स्थल तक पहुंचने के लिए बसों की व्यवस्था भी की जाएगी. कथा के दौरान ढाई हजार वॉलेंटियर अपनी सेवाएं देंगे.

श्रद्धालुओं के व्यवस्था

9 जून को कलश यात्रा: इसके पहले 9 जून 2023 को कलश शोभायात्रा निकाली जाएगी जो अन्ना नगर से कैलाश नगर, रचना नगर, ओल्ड सुभाष नगर, पंजाबी बाग, परिहार चौराहा, अशोक विहार, महामाई बाग, स्टेशन, चांदबड, सेमरा मंडी, सुभाष कॉलोनी, सम्राट कॉलोनी होते हुए विवेकानंद पार्क अशोका गार्डन तक पहुचेगी. मार्ग में 200 से अधिक सामाजिक संगठनों द्वारा पं. प्रदीप मिश्रा का स्वागत करेगे. श्रद्धालुओं के भोजन एवं ठहरने की व्यवस्था के लिये शहर के लगभग 250 से अधिक सामाजिक संगठनों द्वारा धर्मशालाओं में व्यवस्था की गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details