मध्य प्रदेश

madhya pradesh

कोरोना काल मे दशहरा हुआ फीका, नहीं होंगे बड़े आयोजन

By

Published : Oct 26, 2020, 11:05 AM IST

प्रदेश में आज दशहरे का त्योहार मनाया जा रहा है, लेकिन इस बार त्योहार का रंग फीका दिखाई दे रहा है. कोरोना के चलते सभी जगह रावण दहन के कार्यक्रमों को सीमित रखने के आदेश दिए गए हैं, ऐसे में राजधानी भोपाल में भी कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए इस कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा.

Dussehra festival
दशहरा उत्सव

भोपाल। असत्य पर सत्य की जीत का प्रतीक दशहरा, पूरे देश में धूमधाम से मनाया जाता रहा है, लेकिन इस बार ये त्योहार भी कोरोना संक्रमण की भेंट चढ़ता नजर आ रहा है. दरअसल कोरोना के चलते सभी स्थानों पर रावण दहन के कार्यक्रम सीमित रूप से संपन्न किए जाएंगे. यही कारण है कि, रावण दहन की तैयारियां भी अभी तक शुरू नहीं हुई हैं.

दशहरा हुआ फीका

रावण दहन के प्रमुख 10 स्थान

भोपाल में बिट्टन मार्केट, छोला दशहरा मैदान, टीटी नगर स्टेडियम, बैरागढ़ शिवाजी नगर, शाहपुरा ,अशोका गार्डन, जंबूरी मैदान, कलियासोत मैदान, एमवीएम मैदान, के अलावा अन्य स्थानों पर भी रावण दहन का कार्यक्रम आयोजित किया जाता है, लेकिन इस बार संक्रमण के चलते व्यापक तैयारियां नहीं हुई हैं, जो हर साल होती थी.

राजधानी भोपाल में दशहरे पर रावण दहन को लेकर तैयारियां कम ही नजर आ रही हैं. दरअसल राजधानी भोपाल में करीब 10 प्रमुख स्थानों पर रावण दहन होता है और इस बार सिर्फ एक ही जगह से चल समारोह निकलने की अनुमति दी गई है. इसके साथ ही जरूरत के हिसाब से बीच-बीच में ट्रैफिक को डायवर्ट भी किया जाएगा, ताकि कहीं पर भी जाम जैसी स्थिति ना हो, ज्यादा लोग एक स्थान पर इकट्ठे ना हों.

मध्यप्रदेश में आज मनाया जाएगा दशहरा, भोपाल में चल समारोह के दौरान ट्रैफिक रहेगा डायवर्ट

दरअसल हर साल रावण दहन को लेकर समितियों में काफी उत्साह देखा जाता था और कई स्थानों पर 50 से 100 फिट तक के रावण मेघनाथ और कुंभकरण के पुतले जलाए जाते थे, लेकिन इस समय कोरोना काल के दौरान सभी कार्यक्रमों को काफी सीमित रूप में कर दिया गया है और यही वजह है कि इन स्थानों पर तैयारियां भी उतनी व्यापक नहीं हैं, जो हर साल दिखाई देती थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details