मध्य प्रदेश

madhya pradesh

New Education Policy गेम चेंजर साबित होगी, बोले मंत्री-गुरुकुल पद्धति से प्रेरित है नीति

By

Published : Nov 2, 2022, 10:20 PM IST

आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर भाजपा के मंत्री अपनी सरकार के निर्णयों की तारीफ के साथ-साथ उसके फायदे भी बता रहे हैं. केंद्र की तरह मध्यप्रदेश सरकार भी अपने कामकाज को जनता के सामने पेश करने से नहीं चूक रही है. इसी कड़ी में उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव ने प्रदेश की नई शिक्षा नीति का गुणगान करते हुए उसे भविष्य के गेम चेंजर के रूप में प्रस्तुत किया है. (bhopal new education policy) (new education policy will be game changer) (minister said policy is inspired by gurukul method)

bhopal new education policy
गेम चेंजर साबित होगी नई शिक्षा नीति डॉ मोहन यादव

भोपाल।उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि नई शिक्षा नीति एक गेम चेंजर के रूप में सामने आएगी. पश्चिमी शिक्षा पद्धति को छोड़ अपनी सांस्कृतिक की जड़ों से जुड़ने की पहल है. उन्होंने कहा कि एनईपी गुरुकुल पद्धति से प्रेरित है और आउटकम बेस्ड मल्टी-डिस्प्लेनरी एप्रोच की बात करती है. डॉ. यादव बरकतउल्ला विश्वविद्यालय के दीक्षारम्भ कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे. (bhopal new education policy) (there will be all round development of student) (minister said policy is inspired by gurukul method)

Barkatullah University Convocation: दीक्षांत समारोह में मंत्री मोहन यादव बोले- शिक्षा की गुणवत्ता सुधारने के लिए बनेगी प्रोत्साहन नीति

विद्यार्थी का चहुंमुखी विकास होगाःमंत्री डॉ. मोहन यादव ने नव प्रवेशिक छात्रों को बधाई देते हुए कहा कि शिक्षा का स्वरूप वर्तमान परिस्थिति में बदल गया है. राष्ट्रीय शिक्षा नीति शिक्षा और शोध की गुणवत्ता एवं कौशल पर जोर देती है. सांस्कृतिक और ऐतिहासिक विरासत को शिक्षा का अधिकार बनाती है. यह ऐसी शिक्षा की बात करती है, जिसमें विद्यार्थी का चहुंमुखी विकास हो. उन्होंने कहा कि नए विद्यार्थियों का दीक्षारम्भ जहां शिक्षा सीखने के अधिकार की बात करता है, वहीं दीक्षा भारत की पुरानी परंपरा के अनुसार सीखने के अधिकार के साथ दायित्व और कर्त्तव्यों की बात भी करती है. (bhopal new education policy) (there will be all round development of student) (minister said policy is inspired by gurukul method)

उच्च शिक्षा मंत्री डॉ मोहन यादव ने चार कदम तकनीकी की ओर पत्रिका का विमोचन किया

आठ विद्यार्थियों को ऑफर लेटर प्रदान किएः उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव ने “चार कदम तकनीकी की ओर’’ पत्रिका का विमोचन किया. यादव ने 8 विद्यार्थियों को ऑफर लेटर भी प्रदान किए. बरकतउल्ला विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर एसके जैन ने कहा कि दीक्षारम्भ करने वाले विद्यार्थी विश्वविद्यालय का अभिन्न अंग बन कर नए कीर्तिमान स्थापित करने में सफल होंगे. उन्होंने कहा कि विद्यार्थी ये संकल्प लें कि जितने वर्ष हम विश्वविद्यालय में इन्वेस्ट कर रहे हैं तो आउटपुट भी बेहतरीन ही होगा. यूआईटी के निर्देशक प्रोफेसर नीरज गौर ने विश्वविद्यालय में संचालित पाठयक्रमों और विश्वविद्यालय में चल रहे इंक्यूबेशन सेंटर की जानकारी दी. (bhopal new education policy) (Initiative to connect with your cultural roots)

ABOUT THE AUTHOR

...view details