मध्य प्रदेश

madhya pradesh

MP Weather Update: बादलों के छटते ही गर्मी में आएगी तेजी, जानें मार्च में क्या रहेगा तापमान

By

Published : Mar 3, 2023, 9:42 AM IST

शुक्रवार से मौसम में परिवर्तन दिखने को मिल सकता है. अब बादल हटने से धूप तीखी हो जाएगी, इसकी वजह से तापमान में बढ़ोतरी होगी. मार्च में 40 डिग्री तक तापमान पहुंच सकता है.

mp weather update
एमपी मौसम अपडेट

भोपाल।मध्य प्रदेश मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार 3 मार्च के बाद प्रदेश में बादलों के हटने का सिलसिला शुरू हो जाएगा, अधिकांश जिलों में तापमान 35 डिग्री सेल्सियस से ऊपर जाने का पूर्वानुमान जारी किया गया है. प्रदेश में 15 मार्च के बाद से तापमान में एकाएक बहुत तेजी से गर्मी आएगी, अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा रिकॉर्ड किया जा सकता है. हवाओं का रुख बदलने के कारण 5 से 7 डिग्री तक के तापमान में बढ़ोतरी का पूर्वानुमान जताया गया है, इसका सबसे ज्यादा प्रभाव निमाड़ और मालवा क्षेत्र में देखने को मिलेगा. गर्म हवाएं धीरे-धीरे पूरे प्रदेश के तापमान में वृद्धि ला देगी, रात और दिन दोनों के तापमान पर इसका प्रभाव पड़ेगा.

तापमान में होगी बढ़ोतरी:मध्य प्रदेश मौसम विभाग का मानना है कि उत्तर भारत से जो वेदर सिस्टम एमपी आया था उसकी वजह से प्रदेश के अधिकांश जिलों में बादल छाए थे. इसके साथ ही कहीं-कहीं पर बूंदाबांदी भी हुई थी, इस सिस्टम का असर आगामी 24 घंटों में एमपी से खत्म हो जाएगा. बादल छाने की वजह से जो तापमान की बढ़ोतरी थम गई थी, अब उसमें तेजी आएगी. इंदौर, खंडवा, खरगोन, बुरहानपुर के साथ नर्मदापुरम संभाग के कई जिलों में सामान्य से अधिक तापमान दर्ज किया गया है. अब आगामी 24 घंटे में प्रदेश के सभी जिलों में अधिकतम और न्यूनतम तापमान में वृद्धि होने की संभावना है.

एमपी के मौसम से जुड़ी खबरें यहां पढ़ें...

इन जिलों में 35 डिग्री तक पहुंचेगा तापमान:अभी भी प्रदेश के कुछ जगहों पर बादल छाए हुए हैं जो धीरे-धीरे वेदर सिस्टम के कमजोर होने से हटना शुरू हो जाएंगे. बादल हटते ही दिन के साथ-साथ रात का पारा बढ़ने लगेगा, बादल हटते ही हवाओं का रुख भी दक्षिण और दक्षिण पूर्वी हो जाएगा. मौसम विभाग की मानें तो शनिवार 4 मार्च से प्रदेश के मौसम में तेजी से बदलाव देखने को मिलेगा. भोपाल के अलावा सागर, दमोह, जबलपुर, सिवनी, उमरिया, अनूपपुर, डिंडोरी, विदिशा, सीहोर, नरसिंहपुर, पन्ना, शहडोल, अशोकनगर, गुना, छिंदवाड़ा, सहित कई जिलों के तापमान में एकदम से बढ़ोतरी दर्ज की जा सकती है. इन जिलों में तापमान 35 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किए जाने की उम्मीद है, वहीं सागर संभाग के कुछ क्षेत्रों में हल्की बूंदाबांदी की संभावना भी जताई गई है. अभी भी प्रदेश के राजगढ़ का तापमान 35 डिग्री से ऊपर दर्ज किया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details