मध्य प्रदेश

madhya pradesh

MP Weather Update: आसमान से बरस रही आग, 38 से 40 डिग्री तक पहुंचा पारा, 15 अप्रैल के बाद फिर करवट लेगा मौसम

By

Published : Apr 13, 2023, 12:46 PM IST

मध्य प्रदेश के मौसम में तेजी से बदलाव देखने को मिल रहा है. आगामी 48 घंटे तक प्रदेश में मौसम ऐसा ही बना रहेगा, इसके बाद परिवर्तन देखने को मिलेगा. मौसम विभाग का कहना है कि 15 अप्रैल के बाद तापमान की वृद्धि में रोक लग जाएगी और फिर 20 अप्रैल से तेज गर्मी पड़ने लगेगी.

mp weather update
एमपी मौसम अपडेट

भोपाल।मध्य प्रदेश के मौसम में अभी लगातार उतार-चढ़ाव का दौर जारी रहेगा. प्रदेश में अभी तापमान तेजी से ऊपर जा रहा है. राजधानी सहित प्रदेश के अधिकांश जिलों में पारा 35 से 40 डिग्री के बीच पहुंच गया है, जिसकी वजह से दिन के साथ-साथ रात में भी गर्मी बढ़ गई है. आगामी 48 घंटे तक प्रदेश में मौसम ऐसा ही बना रहेगा, उसके बाद प्रदेश के मौसम में एक बार फिर परिवर्तन आएगा. नए वेदर सिस्टम की वजह से फिर से एक बार प्रदेश के अधिकाश जिलों में बादल छाएंगे और कई जिलों में बूंदाबांदी होने के भी आसार बनेंगे. माना जा रहा है कि ग्वालियर चंबल संभाग में भी नए वेदर सिस्टम का प्रभाव देखने को मिलेगा, जिसके चलते वहां भी कई जिलों में बादल छाने के आसार रहेंगे.

48 घंटे बाद फिर बदलेगा मौसम का मिजाज: मध्य प्रदेश मौसम विभाग के अनुसार अभी अगले 2 दिनों तक मौसम ऐसा ही बना रहेगा. आसमान से बादल पूरी तरह से छट चुके हैं और पूरे प्रदेश में गर्मी की वजह से तापमान में तेजी दर्ज की जा रही है. माना जा रहा है कि प्रदेश में एक बार फिर से नए वेदर सिस्टम की वजह से बादल छाएंगे. इसका असर प्रदेश के नर्मदापुरम, बुरहानपुर, रायसेन और खंडवा में भी देखने को मिल सकता है. भोपाल समेत कई जिलों में शुक्रवार शाम तक बादल छाए रहेंगे और कहीं-कहीं बूंदाबांदी भी हो सकती है. अगले 48 घंटों के बाद जबलपुर, सतना, रीवा, भोपाल और शहडोल संभाग में बूंदाबांदी होने की संभावना है. माना जा रहा है कि 15 अप्रैल के बाद प्रदेश में फिर से एक बार मौसम में बदलाव होगा और इस परिवर्तन की वजह से तापमान की वृद्धि में कुछ समय के लिए रोक लग जाएगी.

ये खबरें भी पढ़ें...

अगले 2 दिनों पारा सामान्य से अधिक रहेगा: मध्य प्रदेश मौसम विभाग के अनुसार आगामी 24 घंटों में प्रदेश में तेज गर्मी का असर रहेगा और कई जिलों में दिन का तापमान 38 से 40 डिग्री और रात में तापमान 19 से 22 डिग्री तक रहने का अनुमान है. वहीं नए वेदर सिस्टम के प्रभाव से प्रदेश के कई जिलों में आज शाम से ही बादल छाने का अनुमान है. वहींं, माना जा रहा है कि अप्रैल के तीसरे हफ्ते से गर्मी का प्रकोप देखने को मिलेगा. दूसरी ओर ग्वालियर चंबल संभाग में राजस्थान की तरफ से आ रही गर्म हवाओं के चलते अधिकतम तापमान 39 से 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है, उसके बाद फिर से बादल छा सकते हैं. आज शाम को कई जिलों में हल्के बादल छाए रहेंगे और अगले 2 दिन तक पारा सामान्य से अधिक रहेगा और दिन में पश्चिमी हवाएं चलेंगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details