मध्य प्रदेश

madhya pradesh

MP Weather News: एमपी के मौसम में बदलाव, कई जिलों में शुरू हुआ बारिश का दौर, 18 सितंबर तक जारी रहने का अनुमान

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Sep 5, 2023, 7:57 PM IST

एमपी में फिर बारिश का दौर शुरू हो गया है. प्रदेश में अचानक मौसम बदलने के बाद भोपाल, जबलपुर, ग्वालियर, मंडला और बालाघाट समेत कई जिलों में बारिश शुरू हो गई है. कहीं-कहीं बारिश के साथ तेज हवाएं भी चल रही हैं.

MP Weather News
एमपी में बारिश दौर शुरू

भोपाल।मध्य प्रदेश में मौसम में तेजी से बदलाव आया है. प्रदेश में सक्रिय हुए वेदर सिस्टम के चलते पूरे प्रदेश में एक बार फिर से बारिश का दौर शरू हो गया है. यह वेदर सिस्टम अब प्रदेश में 18 सितंबर तक एक्टिव रह सकता है. प्रदेश के कई संभागों और 29 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग के मुताबिक, अगले तीन दिन तक प्रदेश में तेज बारिश के आसार हैं. प्रदेश के पूर्वी हिस्से में तेज बारिश होने का अनुमान है. नए सिस्टम के असर से जबलपुर, रीवा, सागर और शहडोल संभाग के जिलों में मध्यम से तेज बारिश हो सकती है.

एमपी में मौसम का हाल

बारिश की गतिविधियां होंगी तेज:मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, प्रदेश में उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी से साइक्लोनिक सर्कुेलेशन सक्रिय हुआ है. इसके प्रभाव से एक निम्न दाब एरिया भी सक्रिय हो गया है. प्रदेश में जहां एक ओर सूखे की आशंका जताई जा रही थी. अब इस सिस्टम का प्रभाव आगामी 18 सितंबर तक जारी रह सकता है. आने वाले दिनों में भी बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती हवाओं का घेरा बनेगा. जिससे बारिश की गतिविधियां तेज हो सकती हैं. प्रदेश में अभी हल्की से तेज बारिश और 8 सितंबर से 13 तारीख तक तेज बारिश होने और 14 तारीख से 18 तारीख तक गरज चमक के साथ तेज बारिश होने की संभावना जताई जा रही है.

ये भी पढ़ें :-

इन जिलों में होगी बारिश: मध्य प्रदेश मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटो में प्रदेश के डिंडोरी और बालाघाट में भारी से अति भारी बारिश हो सकती है. इसके साथ ही प्रदेश के जबलपुर, सागर, रीवा, सिंगरौली, अनूपपुर, शहडोल, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, पन्ना, दमोह और छतरपुर में मध्यम से भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. वहीं, भोपाल, उमरिया, कटनी, निवाड़ी, टीकमगढ़, सतना, नरसिंहपुर, अशोकनगर, विदिशा, रायसेन, सीहोर, राजगढ़, नर्मदापुरम, बैतूल, हरदा और बुरहानपुर में हल्की बारिश हो सकती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details