मध्य प्रदेश

madhya pradesh

MP Weather News: मध्यप्रदेश में जारी रहेगा बारिश का दौर, मौसम विभाग ने कई जिलों में जारी किया अलर्ट

By

Published : Jul 14, 2023, 7:51 PM IST

Updated : Jul 14, 2023, 8:04 PM IST

मध्यप्रदेश में बारिश का दौर जारी रहेगा. मौसम वैज्ञानिक अशफाक हुसैन ने बताया कि, ''वर्तमान में उत्तर-पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बने साइक्लोनिक सिस्टम को बंगाल की खाड़ी से नमी मिल रही है, जिसके बाद 16 जुलाई से एक बार और तेजी से मॉनसून गति पकड़ेगा."

MP Weather News
मध्यप्रदेश में जारी रहेगा बारिश का दौर

मौसम वैज्ञानिक अशफाक हुसैन

भोपाल। मध्यप्रदेश में अभी मॉनसून सक्रिय रहेगा. हालांकि, मौसम विभाग के अनुसार 15 जुलाई और 16 जुलाई को यह कुछ कमजोर पड़ सकता है, लेकिन उसके बाद फिर से मॉनूसन की गतिविधियों में तेजी दर्ज की जाएगी. मौसम विभाग के अनुसार अभी एक साइकोनिक सर्कुलेशन मध्य उत्तर प्रदेश में सक्रिय बना हुआ है और एक ट्रफ लाइन मध्यप्रदेश से गुजर रही है, जिसके चलते अभी प्रदेश में बारिश का दौर जारी रहेगा. प्रदेश में सबसे ज्यादा बारिश उज्जैन जिले के तराना में दर्ज की गई है. इसके अलावा सागर जिले में भी बारिश दर्ज की गई है.

माना जा रहा है इस साइक्लोनिक सिस्टम के प्रभाव से अगले दो-तीन दिन तक पश्चिमी मध्यप्रदेश में तेज बारिश होने की संभावना है. इसके साथ ही पूरे प्रदेश में अच्छी बारिश देखने को मिलेगी. अगले 24 घंटों के लिए प्रदेश के 21 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. वहीं, अन्य जिलों में रिमझिम बारिश होगी. राजधानी में भी बादल छाने और मध्यम गति से बारिश होने की संभावना जताई गई है. देश में अभी रुक-रुक कर बारिश का दौर जारी रहेगा.

प्रदेश में लगातार बारिश का दौर रहेगा जारी: मध्य प्रदेश मौसम विभाग के मौसम वैज्ञानिक अशफाक हुसैन ने बताया कि, ''प्रदेश में लगातार बारिश का दौर जारी रहेगा. वर्तमान में उत्तर-पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बने साइक्लोनिक सिस्टम को बंगाल की खाड़ी से नमी मिल रही है, जिसके बाद 16 जुलाई से एक बार और तेजी से मॉनसून गति पकड़ेगा. प्रदेश में अब तक सामान्य से 12 प्रतिशत अधिक वर्षा हो चुकी है. पूर्वी मध्यप्रदेश में औसत से 22 प्रतिशत अधिक और पश्चिमी मध्यप्रदेश में औसत से 7 प्रतिशत अधिक बारिश हो चुकी है. सबसे ज्यादा बारिश भिंड में 108 प्रतिशत दर्ज की गई है. वहीं, सबसे कम बारिश रीवा व सतना जिले में दर्ज की गई है. आने वाले दिनों में अलग-अलग सिस्टम एक्टिव रहेंगे, जिसके कारण बारिश का दौरा जारी रहेगा."

ये भी पढ़ें :-

इन जिलों में जारी किया अलर्टः मध्य प्रदेश मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार आगामी 24 घंटों में प्रदेश में विदिशा, रायसेन, सीहोर, बैतूल, नर्मदापुरम, हरदा, बुरहानपुर, खंडवा, झाबुआ, रतलाम, देवास, शाजापुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, दमोह, सागर, टीकमगढ़ और निवाड़ी में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. वहीं, भोपाल, राजगढ़, खरगोन, बड़वानी, अलीराजपुर, धार, इंदौर, उज्जैन, आगर-मालवा, मंदसौर, नीमच, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, ग्वालियर, दतिया, भिंड, मुरैना, श्योपुरकलां, सिंगरौली, सीधी, रीवा, सतना, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, डिंडोरी, कटनी, जबलपुर, बालाघाट, पन्ना और छतरपुर में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है.

Last Updated :Jul 14, 2023, 8:04 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details