मध्य प्रदेश

madhya pradesh

MP Weather News: प्रदेश में 7 मार्च तक छाय रहेंगे बादल, इन जिलों में बारिश होने की संभावना

By

Published : Mar 5, 2023, 11:51 AM IST

रविवार से मौसम में परिवर्तन दिखने को मिल सकता है. 7 मार्च तक प्रदेश में बादल छाने के साथ तेज हवा के चलने के आसार रहेंगे. भोपाल, इंदौर, उज्जैन, जबलपुर, नर्मदापुरम, सागर, रीवा और शहडोल संभाग में बारिश होने की संभावनाएं हैं.

MP Weather News
मौसम का हाल

भोपाल।मध्यप्रदेश मौसम विभाग के अनुसार अभी भी प्रदेश में उत्तर भारत में सक्रिय वेदर सिस्टम के असर से बादल छा रहे हैं. दक्षिणी-पूर्वी मध्य प्रदेश और पश्चिम मध्य प्रदेश में हल्की बूंदाबांदी होने की संभावना बनी हुई है. इसके साथ ही अभी आगामी दो दिनों में प्रदेश के कई जिलों हल्की बारिश की संभावना भी जताई जा रही है. वही माना जा रहा है कि आज से इस सिस्टम में और अधिक तेजी आने के आसार है जिसके चलते आज नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने जा रहा है. इससे प्रदेश में बादल छाएंगे और हल्की बारिश होने से प्रदेश में कई जिलों में दिन के तापमान में भी गिरावट दर्ज की जाएगी, लेकिन दो दिनों के बाद बादल छटने फिर से तापमान में वृद्धि होने लगेगी.

7 मार्च तक बादल छाने के साथ चलेगीं तेज हवाएंः मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि अभी प्रदेश में आगामी 48 घंटों तक मौसम की ऐसा बने रहने की संभावना है. अभी 7 मार्च तक प्रदेश के काफी जगहों पर बादल छाने के साथ तेज हवा के चलने के आसार रहेंगे और आज से इसमें और तेजी आने की संभावना है. आज से सक्रिय होने वाला पश्चिमी विक्षोभ ग्वालियर चंबल संभाग के साथ साथ भोपाल संभाग के भी मौसम को प्रभावित करेगा, जिसके प्रभाव से यहां कई जगहों पर बूदांबादी हो सकती है. साथ ही उज्जैन, इंदौर, रतलाम, नीमच और राजस्थान के सीमावर्ती जिलों में भी अभी आगामी दो दिनों तक बादल छाए रहने के साथ हल्की बूंदाबांदी के आसार है. अभी यह वेदर सिस्टम पश्चिमी मध्य प्रदेश अपना असर दिखाएगा और उसके बाद यह पूर्वी मध्य प्रदेश में कमजोर हो जाएगा. इसके बाद वही जबलपुर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं बादल छा सकते हैं. मौसम विभाग का मानना है कि प्रदेश के आधे से ज्यादा जगहों पर बादलों के साथ हल्की बूंदाबांदी के साथ-साथ तेज हवा चल सकती है और दिन और रात के दोनों तापमान में कमी आ सकती है.

इन जिलों में बारिश के आसारः प्रदेश में भोपाल, इंदौर, उज्जैन, जबलपुर, नर्मदापुरम, सागर, रीवा और शहडोल संभाग में बारिश के आसार हैं. साथ ही राजधानी में कल शाम से ही बादल छाए हुए थे, जिसके असर से कई जगहों पर हल्की बूंदाबांदी भी हुई है. वहीं 7 मार्च होलिका दहन के दिन सागर छतरपुर रीवा सतना शहडोल और जबलपुर में हल्की बारिश होने की संभावना जताई जा रही है.

एमपी के मौसम से जुड़ी खबरें यहां पढ़ें...

7 मार्च के बाद मौसम में होगी तबदीलीः 7 मार्च के बाद इस वेदर सिस्टम के कमजोर होने से मौसम में तेजी से गर्मी का प्रभाव देखने को मिलेगा. 15 मार्च के आसपास प्रदेश के अधिकांश जिलों में तापमान 40 डिग्री को छू जाएगा. साथ ही राजस्थान और गुजरात के साथ-साथ महाराष्ट्र से आने वाली गर्म हवाएं प्रदेश के तापमान में तेजी लाएंगी, जिसके असर से रात का तापमान भी 25 से 28 डिग्री तक बढ़ सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details