मध्य प्रदेश

madhya pradesh

MP Weather Update: तेजी से बदलेगा मौसम का मिजाज, एमपी में ऑरेंज और यलो अलर्ट जारी

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Dec 29, 2023, 9:27 AM IST

MP Weather Forecast Report: 48 घंटे में प्रदेश का मौसम में तेजी से बदलाव आएगा. कई जिलों में हल्की से मध्यम बारिश होगी, जिसके कारण तापमान गिरेगा. फिलहाल किन्हीं-किन्हीं जिलों में कोहरे का ऑरेंज और यलो अलर्ट जारी किया गया है.

mp weather update
एमपी वेदर अपडेट

MP Weather Update Today 29 December 2023:मध्यप्रदेश के मौसम में लगातार बदलाव देखने को मिल रहा है. प्रदेश में हवाओं के रुख में लगातार आ रहे बदलाव की वजह से तापमान में बार-बार बदलाव देखने को मिल रहा है, दिन और रात में तापमान में परिवर्तन हो रहा है. जहां रात के तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है तो वहीं दिन में तापमान में तेजी दर्ज किया जा रही है. प्रदेश में अभी कड़ाके की ठंड नहीं पड़ रही है और ना ही ओस गिर रही है, ऐसे में अगले दो दिनों में मौसम में तेजी से बदलाव देखने को मिलेगा और प्रदेश में फिर से एक बार बदल छाने के साथ-साथ हल्की बारिश और कई जिलों में बूंदाबांदी होने से मौसम में फिर से ठंड का दौर देखने को मिलेगा. वेस्टर्न डिस्टरबेंस की वजह से मौसम में यह बदलाव आएगा और रात के तापमान में ज्यादा गिरावट नहीं आएगी पर दिन का तापमान में गिरावट देखने को मिलेगी. उत्तरी हवाओं की रफ्तार में भी तेजी आने की संभावना जताई गई है.

तेजी से बदलेगा मौसम का मिजाज

कड़ाके की ठंड से राहत:मध्य प्रदेश मौसम विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटे में प्रदेश में मौसम में बदलाव देखने को मिला है, कल शाम से प्रदेश के कई जिलों में ठंडी हवाएं चल रही हैं. प्रदेश में मौसम लगातार अभी शुष्क बना हुआ है, मुरैना, ग्वालियर, दतिया, भिंड, निवाड़ी, टीकमगढ़, छतरपुर, पन्ना, सतना, मऊगंज और रीवा में कहीं-कहीं बहुत घना कोहरा देखने को मिला है. वहीं शिवपुरी, दमोह, सीधी और सिंगरौली में हल्के से मध्यम कोहरा रहा. दतिया, ग्वालियर, रीवा, खजुराहो में विजिबिलिटी 50 मीटर से कम दर्ज की गई है, वहीं अगर न्यूनतम तापमान की बात की जाए तो अशोकनगर, शिवपुरी, छतरपुर, शहडोल में तापमान 6 डिग्री से नीचे दर्ज की गई है. वही सबसे अधिक तापमान उज्जैन और नर्मदापुरम में 30 डिग्री से ज्यादा दर्ज किया गया है. मध्य प्रदेश में चल रही हवाएं 8 से 10 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चल रही है. इसके साथ ही पूर्वी व पश्चिमी हवाएं अपने असर से उत्तरी हवाओं को रफ्तार नहीं पकड़ने दे रही है, जिसके कारण अभी कड़ाके की ठंड से लोगो को राहत मिली हुई है.

Read More....

  1. MP Weather Update: ठंड के साथ कोहरे से लोग परेशान, अगले 2 दिनों में होगी कई जिलों में बारिश..!
  2. हवाओं का रूख बदलने से मौसम में आया बदलाव, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट
  3. आने वाले दिनों में फिर से पड़ेगी कड़ाके की ठंड, नए साल के जश्न में बारिश डालेगी खलल..!

एमपी में मौसम के हाल:मध्य प्रदेश मौसम विभाग में अगले 24 घंटे में प्रदेश में छतरपुर, टीकमगढ़, निवाड़ी, ग्वालियर, दतिया, भिंड, मुरैना जिलों में कोहरे का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, इस दौरान यहां पर विजिबिलिटी 50 मीटर से भी कम रहने की संभावना जताई गई है. इसके साथ ही रीवा, मऊगंज, सतना, पन्ना, दमोह जिलों में मध्यम से घना कोहरा रहेगा, यहां विजिबिलिटी 50 से 100 मीटर तक रहने की आशंका है. इसके बाद शिवपुरी, श्योपुरकलां, सिंगरौली, सीधी और सागर जिले में भी कोहरे का यलो अलर्ट जारी किया गया है. प्रदेश में 48 घंटे के अंदर मौसम में तेजी से बदलाव देखने को मिलेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details