मध्य प्रदेश

madhya pradesh

MP Electricity Bills: इन घरेलू उपभोक्ताओं के बकाया बिल होल्ड पर, केवल चालू महीने के बिल की वसूली

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Sep 13, 2023, 6:54 PM IST

राज्य की शिवराज सरकार ने बिजली बिलों को लेकर बड़ा फैसला किया है. एक किलो वाॅट तक के घरेलू बिजली उपभोक्ताओं के बकाया बिल होल्ड पर रखने के आदेश जारी किए हैं.

Bills not be recovered before September
सितंबर के पहले बिलों की नहीं होगी वसूली

भोपाल। मध्यप्रदेश में एक किलो वाट के घरेलू उपभोक्ताओं के लिए ये राहत की खबर है. राहत ये है कि इन उपभोक्ताओं से इनके बिजली के बकाया बिलों की वसूली फिलहाल नहीं की जाएगी. अभी केवल चालू माह के ही बिल भरवाए जाएंगे. राहत ये भी है कि बिल की पूरी तरह जांच हो जाने के बाद ही इनके भुगतान पर कोई निर्णय होगा. तब तक इन होल्ड किए गए बिलों पर कोई चार्ज भी नहीं लगेगा.

सितंबर के पहले बिलों की नहीं होगी वसूली

सितंबर के पहले इन बिलों की नहीं होगी वसूली:उर्जा विभाग के प्रमुख सचिव संजय दुबे ने एमपी पॉवर एमपी पॉवर मैनेजमेंट कंपनी समेत मध्यप्रदेश पूर्व, मध्य और पश्चिम क्षेत्र की विद्युत वितरण कंपनी को ये पत्र लिखा है. जिसमें एक किलो वाॅट के घरेलू उपभोक्ताओं के बकाया बिल स्थगित करके एक सितम्बर 2023 से इन उपभोक्ताओ को केवल चालू माह का ही बिल लिए जाने को कहा गया है. इस पत्र के माध्यम से सभी विद्युत वितरण कंपनियों के प्रबंध संचालकों को निर्देश दिए गए हैं. इस निर्देश में कहा गया है कि दिनांक एक सितम्बर 2023 से इन उपभोक्ताओं से केवल उनके चालू माह के बिजली के बिलों की वसूली की जाएगी. और चालू माह के ही बिल जारी भी होंगे.

Also Read:

विवाद वाले बिलों की वसूली भी होल्ड पर:इसमें ऐसे घरेलू बिजली उपभोक्ताओं को भी राहत मिली है, जिनके बिजली के बिलों की राशि ज्यादा आई है. इन बिलों को लेकर किसी तरह की शिकायत या विवाद की स्थिति बनी है या किसी उपभोक्ता के साथ ये हुआ हो कि जितनी बिजली की खपत हुई है उससे कहीं ज्यादा का बिल आया है. इस निर्देश के मुताबिक, अब ऐसे सभी बिलों की वसूली भी फिलहाल रोक दी गई है. कहा गया है कि इसमें विद्युत उपभोक्ताओं की बिजली के बिलों का परीक्षण किया जाएगा. बिल की गणना के बाद ही उनसे बिल का भुगतान करवाया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details