मध्य प्रदेश

madhya pradesh

MP Home Minister Narottam Mishra PC: स्वतंत्रता दिवस पर होगी आजीवन कारावास की सजा काट रहे 182 कैदियों की रिहाई

By

Published : Jul 25, 2023, 12:49 PM IST

मध्यप्रदेश की जेलों में आजीवन कारावास की सजा काट रहे 182 कैदियों की रिहाई स्वतंत्रता दिवस पर की जाएगी. यह जानकारी देते हुए गृह मंत्री डॉ.नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि द्वितीय विश्व युद्ध में भाग लेने वाले मध्यप्रदेश के नॉन पेंशनर भूतपूर्व सैनिक एवं उनकी विधवाओं को दी जाने वाली सम्मान निधि को ₹8 हजार से बढ़ाकर ₹15 हजार प्रतिमाह किया जा रहा है. वर्तमान में इनकी संख्या 112 है.

MP Home Minister Narottam Mishra PC
आजीवन कारावास की सजा काट रहे 182 कैदियों की रिहाई

भोपाल।स्वतंत्रता दिवस पर मध्य प्रदेश की जेलों में बंद 182 कैदियों को रिहा किया जाएगा. ये कैदी विभिन्न मामलों में आजीवन कारावास की सजा काट रहे हैं. इसमें ये भी शर्त है कि ये कैदी दुष्कर्म मामले के नहीं होने चाहिए. साथ ही ऐसे बंदी जिनकी सजा के विरुद्ध अपील लंबित है, उनको अपील के निराकरण के उपरांत रिहाई की पात्रता होगी. जिन्हें किसी अन्य प्रकरण में जमानत प्राप्त नहीं हुई है, उन्हें विचाराधीन बंदी के रूप में रोका जायेगा. गृह एवं जेल मंत्री डॉ.नरोत्तम मिश्रा ने पत्रकारों को यह जानकारी दी. बता दें कि पहले साल में 2 बार जेलों में आजीवन कारावास की सजा काट रहे बंदी रिहा होते थे. लेकिन अब साल में 4 बार रिहाई होने लगी है. गांधी जयंती, अंबेडकर जयंती, स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस पर कैदियों को रिहा किया जाता है.

सागर आ रहे हैं पीएम मोदी :गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि सागर में संत रविदास के मंदिर के लिए आज से 5 यात्रा निकाली जाएंगी. ये यात्राएं अलग-अलग क्षेत्रों से सागर पहुंचेंगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संत शिरोमणि रविदास के मंदिर की नींव रखने आ रहे हैं. रविदास मंदिर निर्माण यात्रा पर कांग्रेस के उठाए जा रहे सवाल पर गृह मंत्री ने कहा कि हम चाहते भी नहीं है कि कांग्रेस हमारी तारीफ करे. मंदिर बनाने की घोषणा आज की नहीं बल्कि 6- 8 महीने पहले सीएम शिवराज ने की थी. नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि हम मान-सम्मान के लिए काम करते हैं. कांग्रेस वोट के लिए काम करती है. इसलिए कांग्रेस नेताओं को हर चीज में वोट की राजनीति दिखती है.

ये खबरें भी पढ़ें...

अमित शाह का भोपाल दौरा :अमित शाह के भोपाल दौरे को लेकर नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि आधुनिक भारत के लौह पुरुष केंद्रीय गृह मंत्री राजा भोज की नगरी फिर से आ रहे हैं. उन्होंने बीजेपी को विश्व की सबसे बड़ी पार्टी बनाया है. वह हमारे प्रेरणा स्रोत हैं. गृह मंत्री अमित शाह ने सहारा रिफंड पोर्टल लॉन्च किया है. वेबसाइट पर पूरी जानकारी उपलब्ध है. निवेशकों से निवेदन है निवेशक डिटेल भरे पैसा वापस लें. बता दें कि इस मामले में सुप्रीम कोर्ट की ओर से भी पैसा वापस करने का फैसला आया था. फंड में 24हज़ार करोड रुपए जमा हैं. शुरुआत में 5 हज़ार करोड़ की वापसी होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details