मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Bharat Jodo Yatra: राजस्थान में नूरी खान ने पहनी पारंपरिक पोशाक, मीणा समूह की महिलाओं के साथ किया घूमर

By

Published : Feb 7, 2023, 3:55 PM IST

एमपी की मुस्लिम महिला नेता नूरी खान भारत जोड़ो यात्रा को लेकर चर्चा में बनी हुई हैं. राजस्थान में यात्रा के दौरान नूरी खान का एक वीडियो और उनकी पहनी हुई पारंपरिक ड्रेस सुर्खियों में बनी हुई है.

noori khan
नूरी खान

भोपाल। भारत जोड़ो यात्रा में शामिल हुईं मध्यप्रदेश की नूरी खान की यात्रा ने सोशल मीडिया पर भी धूम मचाई हैं. उन्हें खुद अंदाजा नहीं था कि उनकी एक तस्वीर लाखों लोग देखेंगे और वो सोशल मीडिया की सेलिब्रिटी बन जाएंगी. जानते हैं ऐसा क्या था इस तस्वीर में और क्यों हजारों बार देखी गयी. भारत जोड़ो यात्रा का एक खास वीडियो देखिए जब नूरी खान पर चढ़ा राजस्थानी रंग.

Bharat Jodo Yatra: इस मुस्लिम महिला ने राहुल गांधी के साथ भारत नापने लांघी कई सरहदें, जानें कौन हैं नूरी खान

नूरी की इस तस्वीर को 25 लाख लोगों ने देखा: भारत जोड़ो यात्रा जब राजस्थान पहुंची थी. नूरी खान बताती हैं यहां मीणा समाज के लोगों ने यात्रा का स्वागत किया और यहां समाज की महिला सरपंच ने अपनी वेशभूषा मुझे तोहफे में दी. मैंने इस वेशभूषा में फोटो खिंचवाई. जो मीणा समाज के समूह में ही तेजी से वायरल हो गई. दस लाख लोगों ने इस तस्वीर को देखा. वहां मैं राजस्थान के पारंपरिक लहंगे में ही यात्रा में चली. वैसे तो कोशिश यही थी कि सिंपल कपड़े पहनें, लेकिन उनका मान भी रखना था तो हम उसी ड्रेस में 25 किलोमीटर तक चले. भारत जोड़ो यात्रा के दौरान इसी तरह भारत के हर रंग से वाकिफ हुए और सबसे बड़ी बात जो अमन का रंग हम लेकर चल रहे थे. जो जुड़ाव चाह रहे थे वो हर जगह दिखाई देता गया.

कांग्रेस नेत्री नूरी खान का शिव तांडव करते Video Viral

यात्रा में चलते चलते हुआ घूमर: राजस्थान में ही भारत जोड़ो यात्रा के दौरान वो मौका भी आया, जब महिला यात्रियों ने राजस्थानी महिलाओं के साथ घूमर किया. यूं तो हर राज्य की पारंपरिक वेशभूषा रंग संगीत से यात्री जुड़ते चलते थे, लेकिन राजस्थान के रंग में तो जैसे रच गए हों. नूरी बताती हैं कि मीणा समाज की महिलाओं के आग्रह पर हमने पहले उनकी गिफ्ट की ड्रेस पहनी. फिर उनके साथ घूमर भी किया. मुझे अंदाजा नहीं था कि समाज का इतना स्नेह मिलेगा कि वो वीडियो देखते ही देखते हजारों लोगों तक पहुंच गया. नूरी कहती हैं आज मुझे तसल्ली है कि देश के अलग अलग हिस्सों से मेरा जुड़ाव है. असली भारत को उनके रंग ढंग में रच बस कर ही जाना जा सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details