मध्य प्रदेश

madhya pradesh

MP Monsoon News: एमपी में इंद्रदेव नाराज, बारिश में गर्मी जैसा सितम, 22 जिलों में नहीं हुआ कोटा पूरा, 24 जिलों में तापमान 30 के पार

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Aug 29, 2023, 4:20 PM IST

हर बार की तरह इस बार कई प्रदेश में औसत से कम बारिश हुई है. जिसके चलते अगस्त महीने के आखिर में भी उमस और गर्मी झेलनी पड़ रही है. अगर मध्यप्रदेश की बात करें तो यहां 22 जिलों में बारिश का कोटा पूरा ही नहीं हुआ है.

MP Monsoon News
एमपी मौसम का हाल

भोपाल। मध्यप्रदेश में बारिश का मौसम गर्मियों की याद दिला रहा है. प्रदेश के करीबन 24 जिलों में अधिकतम तापमान 30 डिग्री से ज्यादा पहुंच गया है. मौसम की यह चाल प्रदेश के किसानों को सता रही है, वहीं आम लोगों को भी परेशान कर रहा है. मॉनसून पर ब्रेक से प्रदेश के बुंदेलखंड और मालवा के कई जिलों में बारिश का आंकड़ा लगातार गिर रहा है. हालांकि मौसम विभाग के मुताबिक अभी लोगों को बारिश के लिए एक हफ्ते का और इंतजार करना पड़ सकता है. अगले हफ्ते से प्रदेश के मध्य क्षेत्र में बन रहे कम दवाब के क्षेत्र से कई इलाकों में अच्छी बारिश के आसार हैं.

प्रदेश के 22 जिलों में बारिश का कोटा नहीं हो पाया पूरा: मध्यप्रदेश के भोपाल, इंदौर और उज्जैन के अलावा बुंदेलखंड और विंध्य के जिलों में बारिश न होने से दिन के तापमान में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है. बारिश न होने से प्रदेश के 22 जिलों में बारिश का कोटा पूरा नहीं हो पाया है. सबसे ज्यादा चिंताजनक स्थिति प्रदेश के बुंदेलखंड के टीकमगढ़, छतरपुर, दमोह के अलावा सतना, सीधी, रीवा की है. उधर भोपाल, अशोकनगर, मंदसौर, राजगढ़, खरगौन में भी बारिश की जरूरत है.

मौसम विभाग ने दी जानकारी

पूर्व मध्यप्रदेश में बारिश की स्थिति: बारिश पर लगे ब्रेक से प्रदेश के कई इलाकों में लगातार पानी की कमी होती जा रही है. प्रदेश के बालाघाट में 22 फीसदी कम बारिश हुई है. छतरपुर में 23 फीसदी कम बारिश हुई. दमोह में 24 फीसदी, रीवा में 26 फीसदी, सागर में 10 फीसदी, सतना में 44 फीसदी, सीधी में 31 फीसदी, टीकमगढ़ में 20 फीसदी और उमरिया में 7 फीसदी कम बारिश हुई है.

पश्चिमी मध्यप्रदेश में बारिश की स्थिति:मध्यप्रदेश के आगर मालवा में 23 फीसदी, अलीराजपुर में 22 फीसदी, अशोकनगर में 38 फीसदी, बड़वानी में 23 फीसदी, बैतूल में 13 फीसदी, भोपाल में 34 फीसदी, दतिया में 11 फीसदी, देवास में 10 फीसदी, धार में 26 फीसदी, ग्वालियर में 21 फीसदी कम बारिश हुई है.

कहां कितनी हुई बारिश

यहां पढ़ें...

24 जिलों में तापमान 30 डिग्री के पार:बारिश पर लगे ब्रेक और अच्छी बारिश न होने से प्रदेश के कई इलाकों में दिन और रात के तापमान में बढ़ोत्तरी हो रही है. प्रदेश के करीब 24 जिलों में दिन का तापमान 30 डिग्री और उससे ज्यादा दर्ज किया जा रहा है. सीधी जिले में 34 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड किया गया. इसके अलावा दमोह में 32 डिग्री, खजुराहो में 33.4 डिग्री, नरसिंहपुर में 33 डिग्री, रीवा में 32 डिग्री उमरिया में 31.5 डिग्री सेल्सियस टेम्प्रेचर रिकॉर्ड किया गया.

बारिश के एक अभी एक हफ्ते का इंतजार:उधर मौसम वैज्ञानिक वहीद खान के मुताबिक बारिश के लिए लोगों को अभी करीब एक हफ्ते का इंतजार करना होगा. प्रदेश के मध्य क्षेत्र में लो प्रेशर क्षेत्र बन रहा है. इससे अगले एक हफ्ते बाद प्रदेश के कई इलाकों में अच्छी बारिश होने की उम्मीद है. अभी ट्रफ लाइन हिमालय तरफ चला गया है, इससे बारिश में कमी आई है. अगले चौबीस घंटों में नर्मदापुरम, रीवा, जबलपुर, सागर संभाग के कुछ जिलों में हल्की बारिश हो सकती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details