मध्य प्रदेश

madhya pradesh

MP Monsoon News: एमपी में मॉनसून पड़ा कमजोर, ऑरेंज अलर्ट पर ये जिला, जानिए प्रदेश के मौसम का हाल

By

Published : Aug 6, 2023, 6:21 PM IST

मध्य प्रदेश में लगातार बारिश हो रही है. इसके चलते कई जिलों में जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है. मौसम विभाग ने प्रदेश के रीवा संभाग, शहडोल संभाग, ग्वालियर चंबल संभाग, जबलपुर संभाग और सागर संभाग के कई जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी हुआ है. भोपाल, इंदौर, नीमच और गुना आदि जिलो में हल्की बारिश की सम्भवना जताई गई है.

MP Monsoon News
एमपी में मॉनसून पड़ा कमजोर

भोपाल। मध्यप्रदेश के मौसम में बंगाल की खाड़ी से बने कम दबाव का एक क्षेत्र जोकि प्रदेश में मॉनसून की गतिविधियों को तेजी प्रदान कर रहा था. अब वह पूरी तरह से कमजोर हो गया है और वह अब धीरे धीरे मध्यप्रदेश से गुजर कर उत्तर प्रदेश की और चला गया है. जिसके चलते अब केवल उत्तर प्रदेश के सीमावर्ती जिलों में और रीवा संभाग के जिलों में इसका असर देखने को मिल रहा है. पिछले 24 घंटे में मध्य प्रदेश में सबसे ज्यादा बारिश ओरछा में 13 सेंटीमीटर दर्ज की गई है. इसके अलावा सबलगढ़, ग्वालियर और दतिया आदि जगह पर भी 5 से 6 सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई है. प्रदेश में आज भी 3 जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. इसके अलावा पूर्वी मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश की सीमा से लगे कई जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है.

एमपी में फिर से होगा मॉनसून सक्रिय:मध्य प्रदेश मौसम विभाग के अनुसार, प्रदेश में अभी तक 1 जून से अब तक सामान्य से 13 प्रतिशत ज्यादा बारिश हो चुकी है. ऐसे में पूर्वी मध्यप्रदेश में औसत से 15 प्रतिशत ज्यादा तो पश्चिमी मध्यप्रदेश में अब तक 11 फीसदी ज्यादा बारिश दर्ज की गई है. मध्य प्रदेश मौसम विभाग के अनुसार, अभी प्रदेश में अगले 2 दिनों तक बारिश की गतिविधियों में कुछ विराम लगेगा. लेकिन 9 अगस्त से फिर से एक बार एक टर्फ लाइन मध्यप्रदेश से गुजरने की संभावना है. जिसके चलते फिरते प्रदेश में एक बार मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा और फिर से मॉनसून सक्रिय होगा. इसके साथ ही प्रदेश में अनेक स्थानों पर बारिश का ऑरेंज और यलो अलर्ट जारी किया गया है.

ये भी पढ़ें :-

इन जिलों में हल्की बारिश की संभावना: मध्यप्रदेश मौसम विभाग ने अगले 24 घंटो में प्रदेश के रीवा, सतना और सीधी में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. इसके साथ सिंगरौली और पन्ना में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है. ग्वालियर, भिंड, मुरैना, शिवपुरी, दतिया और श्योपुरकलां, छतरपुर, टीकमगढ़, निवाड़ी, विदिशा, रायसेन, सीहोर, राजगढ़, नर्मदापुरम, बैतूल और हरदा में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है. इसके साथ ही भोपाल, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, धार, इंदौर, रतलाम, उज्जैन, देवास, शाजापुर, मंदसौर, नीमच और गुना में हल्की बारिश की सम्भवना जताई गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details