मध्य प्रदेश

madhya pradesh

MP Monsoon News: एमपी में मॉनसून की दमदार वापसी, चपेट में आये कई जिले, अगले 48 घंटों तक जारी रहेगा बारिश का दौर

By

Published : Aug 19, 2023, 8:53 PM IST

मध्य प्रदेश में एक बार फिर से मॉनसून की दमदार वापसी हुई है. मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों के लिए कई जिलों में भारी व अति भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.

MP Monsoon News
एमपी में मॉनसून की दमदार वापसी

भोपाल।मध्यप्रदेश में मॉनसून फिर से एक बार सक्रिय हो गया है. पूरे प्रदेश में अधिकांश जगहों पर इसका असर देखने को मिल रहा है. मजबूत वेदर सिस्टम के चलते पूर्वी मध्यप्रदेश के साथ-साथ पश्चिमी मध्यप्रदेश में भी इसका असर दिख रहा है. मध्यप्रदेश में पिछले 24 घंटो में सिवनी, जबलपुर और बनखेड़ी में भारी बारिश दर्ज की गई है. इसके साथ ही मॉनसून की टर्फ लाइन भी वापस आ रही है. जिसके चले अब भोपाल, इंदौर, उज्जैन और ग्वालियर-चंबल संभाग के मौसम में भी बदलाव आ रहा है. शनिवार को भी प्रदेश के दो दर्जन से ज्यादा जिलों में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी के उत्तरी हिस्से में लो प्रेशर एरिया सक्रिय हुआ है इससे पूर्वी हवाएं मध्यप्रदेश में एक्टिव हो गई है और यह सिस्टम अब धीरे धीरे छत्तीसगढ़ की ओर बढ़ेगा.

एमपी में एक बार फिर मॉनसून की वापसी

एमपी में मॉनसून सक्रिय:मध्यप्रदेश के मौसम विभाग के अनुसार, इस समय प्रदेश में एक साथ कई मजबूत वेदर सिस्टम बन गए हैं. जिसके असर से प्रदेश के लगभग सभी स्थानों पर मॉनसून फिर सक्रिय हो गया है. गुजरात और राजस्थान में बने साइक्लोनिक सरकुलेशन की वजह से भोपाल, इंदौर और ग्वालियर चम्बल संभाग में तेज बारिश होने के आसार हैं. इसके असर से इंदौर और उज्जैन संभाग के जिलों में भी कहीं-कहीं तेज बारिश हो सकती है. प्रदेश में 48 घंटे में उत्तर-पश्चिम दिशा की ओर बढ़ेगा. इससे प्रदेश में अन्य जिलों में भी बारिश का दौर बना रहेगा.

ये भी पढ़ें :-

इन जिलों में होगी हल्की बारिश की संभावना:मध्य प्रदेश मौसम विभाग के अनुसार, अगले 24 घंटों में प्रदेश के जबलपुर, सागर और नर्मदापुरम संभाग के जिलों के साथ-साथ शहडोल, रीवा संभाग के जिलो में भारी बारिश हो रही है. इसके साथ ही भोपाल, विदिशा, रायसेन, सीहोर, राजगढ़, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, धार, इंदौर, रतलाम, उज्जैन, देवास, गुना, अशोकनगर, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, पन्ना, दमोह और सागर ग्वालियर-चंबल संभाग में मध्यम से तेज बारिश दर्ज की जा सकती है. साथ ही बैतूल, हरदा, शाजापुर, आगर-मालवा, छतरपुर टीकमगढ़ और निवाड़ी में हल्की बारिश की सम्भवना जताई गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details