मध्य प्रदेश

madhya pradesh

MP Weather News: एमपी में जारी रहेगा बारिश का दौर, अलर्ट पर ये जिले, जानिए प्रदेश में मौसम के हाल

By

Published : Aug 20, 2023, 8:13 PM IST

मध्य प्रदेश में एक बार फिर से बारिश का दौर शुरू हो गया है. मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों के लिए कई जिलों में भारी व अति भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. ये जिले अलर्ट पर है.

mp monsoon news
एमपी में बारिश का अनुमान

एमपी में बारिश का दौर

भोपाल।मध्य प्रदेश में एक बार फिर से तेज बारिश का दौर देखने को मिल रहा है. प्रदेश में मॉनसून के साथ कई वेदर सिस्टम सक्रिय हो गए हैं. जिसके चलते अभी प्रदेश में आने वाले कुछ दिनों तक बारिश का दौर जारी रहने वाला है. मौसम विभाग ने दो दर्जन से ज्यादा जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. कुछ जिलों में भारी बारिश और कुछ जिलों में हल्की से तेज बारिश होने के आसार हैं. वही 24 घंटे के भीतर यह कम दबाव का क्षेत्र मध्य प्रदेश में प्रवेश करेगा. जिससे बारिश में तेजी आने का अनुमान है.

ग्वालियर-चंबल संभाग में बारिश का अनुमान:मध्यप्रदेश में अभी सक्रिय वेदर सिस्टम जो कि अब धीरे-धीरे उत्तरी छत्तीसगढ़ की ओर बढ़ रहा है. इसके अलावा एक और मॉनसून का घेरा जोकि बंगाल की खाड़ी में सिस्टम एक्टिव है और मॉनसून ट्रफ लाइन भी हिमालय से वापस गुजर रहा है और वह सतना व दतिया से होते हुए गुजर रही है. जिससे नमी बढ़ने लगी है. पश्चिम-उत्तर मध्यप्रदेश के राजस्थान से लगे हिस्से में साइक्लोनिक सर्कुलेशन एक्टिव है. इसके प्रभाव से ग्वालियर सहित अंचल के अन्य जिलों में आगामी 22 अगस्त तक भारी बारिश की संभावना रहेगी. ग्वालियर-चंबल संभाग में अधिकांश स्थानों पर बारिश होने की संभावना है.

एमपी मैप पर मौसम का हाल

ये भी पढ़ें :-

ये जिले अलर्ट पर: मध्य प्रदेश मौसम विभाग के अनुसार, प्रदेश में अगले 24 घंटों में कई जगह पर भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई. जिसमें नीमच, मंदसौर, रतलाम, उज्जैन, देवास, शाजापुर, आगर-मालवा, गुना, अशोकनगर, श्योपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, सागर में भारी बारिश हो सकती है. साथ ही रायसेन, नर्मदापुरम, नरसिंहपुर, बैतूल, दमोह, हरदा, देवास एवं खंडवा में भारी बारिश के लिए अलर्ट जारी किया गया है. भोपाल, इंदौर, विदिशा, सीहोर, राजगढ़, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, धार, शिवपुरी, ग्वालियर, दतिया, भिंड, मुरैना, श्योपुरकलां, सिंगरौली, सीधी, रीवा, सतना, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, डिंडोरी, कटनी, जबलपुर, मंडला, बालाघाट, पन्ना, दमोह, छतरपुर, टीकमगढ़ और निवाड़ी में हल्की से तेज बारिश होने की संभावना जताई गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details