मध्य प्रदेश

madhya pradesh

MP Monsoon News: एमपी में भारी बारिश का दौर जारी, ऑरेंज अलर्ट पर ये जिले, रीवा संभाग के जिले रहेंगे प्रभावित

By

Published : Aug 5, 2023, 8:47 PM IST

एमपी में बारिश का दौर लगातार जारी है. मौसम विभाग ने प्रदेश में भारी बारिश की संभावना जताई है. 12 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. वहीं, रीवा संभाग के जिलों में मॉनसून का असर ज्यादा दिखेगा.

Madhya Pradesh Monsoon
मध्य प्रदेश मॉनसून

एमपी में भारी बारिश का अनुमान

भोपाल। मध्यप्रदेश में एक बार फिर से मौसम में बदलाव देखा जा रहा है. वर्तमान में सक्रिय वेदर सिस्टम दक्षिण पूर्वी उत्तर प्रदेश की ओर बढ़ गया है, लेकिन अभी भी रीवा संभाग के जिलों में उसका प्रभाव देखने को मिल रहा है. इसके चलते पिछले 24 घंटों में प्रदेश के छतरपुर जिले में 13 सेंटीमीटर बारिश दर्ज हुई है. इसके अलावा अन्य जगहों पर भी बारिश दर्ज की गई है. मध्यप्रदेश में शनिवार को ग्वालियर चंबल संभाग और रीवा संभाग के जिलों में भारी बारिश हो सकती है. प्रदेश के 12 जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. इसके अलावा कई जिलों में येलो अलर्ट भी जारी किया गया है. वहीं, मौसम विभाग का कहना है कि "अगले 48 घंटों तक अभी मौसम में बदलाव आने की संभावना नहीं है, लेकिन पश्चिमी मध्य प्रदेश में बारिश की बहुत ज्यादा गतिविधियां देखने को नहीं मिलेंगी."

रीवा संभाग रहेगा प्रभावित: मध्य प्रदेश मौसम विभाग के अनुसार, सक्रिय वेदर सिस्टम का असर रीवा संभाग में दिख रहा है. अब वह धीरे-धीरे उत्तर प्रदेश की ओर शिफ्ट हो रहा है, लेकिन एक मॉनसून द्रोणिका (टर्फ लाइन) जोकि भठिंडा, हरदोई होते हुए पूर्वोत्तर मध्यप्रदेश के रास्ते से गुजर रही है. इसके चलते एक बार फिर से मौसम में बारिश का दौर आएगा. गुजरात के ऊपर भी चक्रवर्ती साइक्लोन बन रहा है, जिसका असर मध्य प्रदेश के मौसम पर पड़ेगा. ऐसे में माना जा रहा है कि सोमवार तक अभी रुक-रुक कर बारिश का दौर जारी रहेगा. आगामी दिनों में मौसम खुल जाएगा. हालांकि कहीं-कहीं हल्की से मध्यम बारिश का दौर देखने को मिल सकता है.

ये भी पढ़ें :-

इन जिलों में ऑरेंज और येलो अलर्ट:मध्य प्रदेश मौसम विभाग ने प्रदेश में अगले 24 घंटों के लिए ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के अनुसार, अशोकनगर, दतिया, भिंड, शिवपुरी, मुरैना, श्योपुर, कला, सीधी, उमरिया, कटनी, दमोह, सागर और निवाड़ी, रीवा, सीधी, पन्ना और छतरपुर टीकमगढ़ जिले में भारी व अति भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है और उसे ऑरेंज जोन में रखा गया है. इसके अलावा सीहोर, राजगढ़, नर्मदापुरम, बैतूल, हरदा, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, बड़वानी , अलीराजपुर, झाबुआ, धार, इंदौर, रतलाम, उज्जैन, देवास, शाजापुर, आगर-मालवा, मंदसौर, नीमच, शहडोल, डिंडोरी, जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा और मंडला में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है, इन्हें येलो जोन में रखा गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details