मध्य प्रदेश

madhya pradesh

MP Hajj Yatra: हाजियों के लिए बड़ी खुशखबरी, मक्का मदीना के लिए भोपाल व इंदौर से सीधे उड़ान

By

Published : Feb 23, 2023, 4:39 PM IST

मध्यप्रदेश से हज के लिए जाने वालों के लिए एक बड़ी खुशखबरी आई है. इस बार हज यात्रा पर जाने वाले लोग राजधानी भोपाल और इंदौर से सीधे उड़ान भर सकेंगे. इसके चलते हाजियों में खासा उत्साह नजर आ रहा है. हज यात्रा पर जाने वाले यात्री 10 मार्च तक आवेदन कर सकते हैं.

MP Hajj Yatra
मक्का मदीना के लिए भोपाल व इंदौर से सीधे उड़ान

भोपाल।मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल और इंदौर से हज के लिए सीधी फ्लाइट मिलने की जानकारी के बाद हज हाउस में खासी भीड़ नजर आ रही है. भोपाल के हज हाउस पहुंचे लोगों ने इस पर खुशी जाहिर की है. उनका कहना था कि अब हज के लिए सीधे भोपाल और इंदौर से फ्लाइट होने से उन्हें आसानी होगी. साथ ही आवेदन भी निशुल्क होने से वह आसानी से जल्दी आवेदन कर सकेंगे.

ये भी पढ़ें:Haj Yatra: इंदौर से हज की फ्लाइट शुरू, इस साल करीब पौने दो लाख लोग जाएंगे मक्का-मदीना

Video: 2 भाइयों ने छिंदवाड़ा में बना दी मदीना मस्जिद, तीन साल की मेहनत से तैयार हुआ मॉडल

10 फरवरी से भरे जा रहे हैं फार्मः मध्यप्रदेश के हज यात्रियों के बड़ी खुशखबरी आई है. अब उन्हें सीधे भोपाल और इंदौर से हज की फ्लाइट मिल पाएगी. मध्य प्रदेश हज कमेटी ने हज यात्रा पर जाने वाले हाजियों के लिए आवेदन पत्र लेना शुरू कर दिए हैं. हज यात्रा पर जाने वाले यात्री 10 मार्च तक आवेदन कर सकते हैं. इस बार सबसे खास बात यह है कि आवेदन के लिए लगने वाली फीस भी इस बार नहीं लगेगी और निशुल्क फॉर्म भरे जा रहे हैं. हज के लिए फॉर्म भरने वाले जावेद का कहना है कि भोपाल इंदौर से फ्लाइट होने से उन्हें जाने में आसानी होगी. हालांकि कई जगह सर्वर डाउन होने के चलते भी कई हाजी फॉर्म नहीं भर पा रहे हैं. यह समस्या लगातार आ रही है. फिर भी सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार 10 फरवरी से फॉर्म भरना शुरू हो चुके हैं. जिसमें अभी तक लगभग 2000 के आसपास फॉर्म भरे जा चुके हैं.

सीधे उड़ान को लेकर हाजियों में खासा उत्साहः हज वेलफेयर सोसाइटी के मोहम्मद तौफीक का कहना है कि मक्का मदीना में भोपाल नवाब के द्वारा रुबात यानी ठहरने के लिए जो जगह बनाई गई थी, पिछली बार भी वहां हाजियों को नहीं ठहराया जा सका था. इस बार भी यही संशय की स्थिति है कि हाजी वहां ठहरेंगे या नहीं. हज कमेटी के अध्यक्ष रफत वारसी ने बताया की भोपाल और इंदौर से सीधे फ्लाइट होने के बाद हज यात्रा को लेकर हाजियों में खासा उत्साह और इबादत देखी जा रही है. जिन हज यात्रियों को फॉर्म भरने में तकलीफ हो रही है, वह सीधे हज हाउस आकर संपर्क भी कर रहे हैं. वैसे तो पूरे फॉर्म लगभग ऑनलाइन ही भरे जा रहे हैं. जो लोग ऑनलाइन में कोई तकलीफ महसूस करते हैं, वह सीधे हज हाउस आकर फॉर्म भर सकते हैं.

इस बार 5 हजार लोगों के हज पर जाने की उम्मीदः हज कमेटी के अध्यक्ष के अनुसार इस बार करीब 5000 लोगों के हज यात्रा पर जाने की उम्मीद है. मध्य प्रदेश से जो हज यात्री मदीना जाएंगे उनके वहां रुकने, ठहरने, खाने का इंतजाम वहां की कमेटी के सदस्य द्वारा किया जाएगा. ऐसे में यहां से यात्रा जाने वाले किसी भी हाजी को परेशानी न हो इसकी पूरी व्यवस्था की जा रही है. फ्लाइट बढ़ने से निश्चित ही मध्यप्रदेश के हज यात्रियों को बेहतर लाभ मिलेगा. हज पर जाने वाले यात्रियों के लिए 10 मार्च अंतिम तारीख तय की गई है. जिसके बाद 17 से 20 मार्च के बीच लॉटरी निकाली जाएगी. इस साल की यात्रा में नया लागू किया गया है. उसके अनुसार 12 साल या उससे कम उम्र के बच्चे इस यात्रा में शामिल नहीं हो सकेंगे. इसके लिए सऊदी अरब सरकार ने कम उम्र होने पर रोक लगाई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details