मध्य प्रदेश

madhya pradesh

MP में 12500 शादियों पर कोरोना का साया! वेडिंग कार्ड बन गए 'वेटिंग' कार्ड, पाबंदियों के डर से नहीं करा रहे बुकिंग

By

Published : Jan 4, 2022, 7:35 PM IST

एक ओर कोरोना संक्रमण की तेज रफ्तार ने लोगों की चिंता बढ़ा दी है. वहीं एमपी में होनेवाली शादियों पर कोरोना का साया मंडरा रहा है. लोग प्रतिबंध के डर से ना मैरिज हॉल की बुकिंग करा रहे हैं, ना शादी के कार्ड ही छापे जा रहे हैं.

MP Corona Cases
MP में 12500 शादियों पर कोरोना का साया

भोपाल। मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण बढ़ने का असर प्रदेश में होनेवाली शादियों पर पड़ रहा है. शादियों के लिए मैरिज हॉल, कैटरर्स, बैंड, घोड़ी आदि की बुकिंग ना के बराबर हो रही है. लोगों को डर सता रहा है कि बढ़ते संक्रमण के कारण प्रशासन कहीं पाबंदी न बढ़ा दे, इसलिए न तो मैरिज गार्डन की बुकिंग हो रही है और न ही लोग शादी के कार्ड छपवा रहे हैं. बता दें कि एमपी के चार शहरों में ही आनेवाले शुभ मुहूर्तों में करीब 12 हजार 500 शादियां होनी है.

महात्मा गांधी को कहा 'देशद्रोदी' कथा वाचक तरुण मुरारी बापू के खिलाफ mp में केस दर्ज

12500 शादियां वेटिंग पर !

मध्य प्रदेश में कोरोना की रफ्तार तेज है. तीन दिनों (31 दिसंबर से 2 जनवरी के बीच) में 500 केस मिल चुके हैं. वहीं बीते 24 घंटे में ही 308 नए मरीज मिले हैं. इंदौर में लगातार मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है. साथ ही राजधानी भोपाल भी बड़े हॉटस्पॉट बने हुए हैं. बढ़ते केसेस पर सीएम शिवराज सिंह चौहान भी चिंता जता चुके हैं. हालांकि उन्होंने अभी तक प्रतिबंध नहीं लगाने के संकेत दिए हैं, लेकिन यदि संक्रमण और बढ़ता है तो शादी, राजनीतिक, सामाजिक, धार्मिक आयोजनों पर सख्त पाबंदी लगाई जा सकती है. ऐसे में जिनके घर शहनाई बजनी है, वो गाइडलाइन का इंतजार है, ताकि तस्वीर साफ हो सके. फिलहाल शादी में मेहमानों की लिमिट तय नहीं है. प्रदेश में केवल रात 11 से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू है. प्रदेश के चार बड़े शहरों इंदौर, भोपाल, जबलपुर और ग्वालियर में ही करीब 12 हजार 500 शादियां हैं, लेकिन पिछले 10 दिन में 848 पॉजिटिव मिल चुके हैं, जिन्हें देखते हुए पाबंदियों का डर सता रहा है.

दो महीने में शादी के शुभ मुहूर्त

बता दें कि शादी के लिए 22 जनवरी से 18 फरवरी तक लगातार शुभ मुहूर्त हैं. इस बीच 23 जनवरी, 27 जनवरी, 5 फरवरी, 6 फरवरी को भी शादी के मुहूर्त हैं. पंडित की मानें तो मुहूर्त और भी हैं, लेकिन सबसे अच्छी तिथि छह दिन की है.

फिलहाल केवल नाइट कर्फ्यू

याद दिला दें कि कोरोना के दूसरे वेब के कारण पिछले साल अप्रैल में लगे कोरोना कर्फ्यू में शादियां नहीं हो सकी थीं. सरकार ने कई दिनों तक मैरिज गार्डन बंद रखे थे. बाद में मैरिज हॉल या धर्मशालाएं खुलीं तो मेहमानों की संख्या 50 थी. बाद में इसे बढ़ाकर 100 किया गया. फिर 6 अक्टूबर को गृह विभाग ने नई गाइडलाइन जारी कर शादी में मेहमानों की संख्या बढ़ाकर 300 कर दी. एमपी सरकार ने 17 नवंबर 2021 को ही सभी प्रतिबंध हटा दिए थे, लेकिन बढ़ते संक्रमण के कारण 24 दिसंबर को फिर से रात 11 से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू लागू कर दिया. इसलिए चिंता बढ़ गई है और फिर से प्रतिबंध लगाने को लेकर भी चर्चा चल रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details