मध्य प्रदेश

madhya pradesh

चुनावी साल में सरकार का ऐलान, महापौर, अध्यक्ष और पार्षदों का बढ़ा मानदेय, जानें अब कितना मिलेगा वेतन

By

Published : Apr 6, 2023, 9:03 PM IST

चुनावी साल में एमपी की शिवराज सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. सरकार ने नगर निगम के महापौर, अध्यक्ष और पार्षदों का मानदेय बढ़ा दिया है. इससे पहले सरकार ने पंच-सरपंच का मानदेय बढ़ाया था. सरकार के इस फैसले का आदेश भी जारी हो गया है.

Etv Bharat
शिवराज सरकार ने बढ़ाया मानदेय

भोपाल।राज्य सरकार ने नगरीय निकायों के महापौर, अध्यक्ष और पार्षदों के पारिश्रमिक और बैठकों के लिए दैनिक भत्ते में बढ़ोत्तरी के आदेश जारी कर दिए हैं. अब नगर पालिक निगम के महापौर को प्रतिमाह 22 हजार रुपए पारिश्रमिक दिया जाएगा. इसके अलावा 5 हजार रुपए सत्कार भत्ता भी मिलेगा. जबकि नगर निगम के अध्यक्ष को प्रतिमाह 18 हजार रुपए पारिश्रमिक और 2800 रुपए सत्कार भत्ता मिलेगा. बढ़ोत्तरी का यह आदेश अप्रैल माह से लागू हो गया है. मई माह में बढ़ी हुई दर से पारिश्रमिक और दैनिक भत्ता मिलेगा. पिछले दिनों सीएम शिवराज सिंह चौहान ने पारिश्रमिक और भत्तों को दोगुना करने का ऐलान किया था.

नगर निगम में कितना मिलेगा पारिश्रमिक:

  1. नगर निगम के पार्षदों को हर माह 12 हजार रुपए पारिश्रमिक दिया जाएगा.
  2. निगम तथा उसकी समितियों की बैठक के लिए महापौर, अध्यक्ष, पार्षद और संबंधित वार्ड समिति की बैठक में भाग लेने के लिए महापौर द्वारा वार्ड समिति में नामनिर्दिष्ट किए गए सदस्य को 450 रुपए प्रति बैठक की दर से दैनिक भत्ता दिया जाएगा. हालांकि यह 1800 रुपए प्रतिमाह से अधिक नहीं होगा.

नगर पालिका में कितना मिलेगा पारिश्रमिक

  1. नगर पालिका परिषद के अध्यक्ष को हर माह 6 हजार रुपए पारिश्रमिक तथा 3600 रुपए सत्कार भत्ता दिया जाएगा.
  2. नगर पालिका के उपाध्यक्ष को 4800 रुपए पारिश्रमिक तथा 1600 रुपए सत्कार भत्ता दिया जाएगा.
  3. नगर पालिका के पार्षदों को प्रतिमाह 3600 रुपए पारिश्रमिक मिलेगा.
  4. परिषद और उसकी समितियों में भाग लेने के लिए अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, पार्षद और संबंधित वार्ड समिति की बैठक में भाग लेने के लिए अध्यक्ष द्वारा वार्ड समिति में नामनिर्दिष्ट किए गए सदस्य को 390 रुपए प्रति बैठक की दर से भत्ता दिया जाएगा, जो 750 रुपए प्रतिमाह से ज्यादा नहीं होगा.

मिलती-जुलती इन खबरों को जरूर पढ़ें...

नगर परिषदों में कितना मिलेगा पारिश्रमिक

  1. नगर परिषद के अध्यक्ष को हर माह 4 हजार 800 रुपए पारिश्रमिक और 2200 रुपए सत्कार भत्ता दिया जाएगा.
  2. नगर परिषद उपाध्यक्ष को 4200 रुपए पारिश्रमिक और 1600 रुपए सत्कार भत्ता दिया जाएगा.
  3. नगर परिषद के पार्षदों को 2800 रुपए पारिश्रमिक मिलेगा.
  4. परिषद तथा उसकी समितियों में भाग लेने के लिए अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, पार्षद और संबंधित वार्ड समिति की बैठकों में भाग लेने के लिए गए सदस्य को 240 रुपए प्रति बैठक की दर से दैनिक भत्ता दिया जाएगा, जो 720 रुपए प्रतिमाह से अधिक नहीं होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details