मध्य प्रदेश

madhya pradesh

पहली बार महुआ से तैयार हुआ च्यवनप्राश, बढ़ाएगा बच्चों की इम्युनिटी

By

Published : Jun 4, 2023, 4:08 PM IST

मध्यप्रदेश में लघु वनोपज संघ ने महुए का च्यवनप्राश तैयार कराया है. यह पहला मौका है जब महुए से च्यवनप्राश बनाया गया है. बताया जा रहा है कि महुए के च्यवनप्राश से बच्चों की इम्युनिटी बढ़ेगी.

mahua prash
महुआ प्राश

भोपाल।आमतौर पर महुए की बात आते ही, सबसे पहले इससे बनने वाली शराब ही ध्यान में आती है, लेकिन अब यह महुआ बच्चों और व्यस्कों की इम्युनिटी भी बढ़ाएगा. मध्यप्रदेश लघु वनोपज संघ ने महुए से च्यवनप्राश तैयार कराया है, जिसके छोटे पैकेट प्रदेश के 10 हजार बच्चों को मुफ्त में बांटा जाएगा. यह पहला मौका है जब महुए से च्यवनप्राश बनाया गया है. आमतौर पर च्यवनप्राश में मुख्य रूप से आंवले से ही बनाया जाता है.

10 हजार बच्चों को बांटा जाएगा: लघु वनोपन संघ एवं लघु वनोपज प्रसंस्करण एवं अनुसंधान केन्द्र द्वारा महुआ के दूसरे उपयोग तैयार करने को लेकर लगातार रिसर्च की जा रही है. आमतौर पर महुए से शराब ही बनाई जाती, लेकिन अब महुआ का च्यवनप्राश बनाया गया है. इसे महुआ प्राश नाम दिया गया है. शुरूआत में इस प्रोडक्ट के छोटे पैक तैयार कराए गए हैं, जिसे 10 हजार स्कूली बच्चों को वितरत कराए जाएंगे.

महुआ प्राश

जल्द मार्केट में उतार जाएगा महुआप्राश:महुआप्राश के प्रोडक्ट को आकर्षक पैकिंग के रूप में जल्द ही मार्केट में उतारा जा रहा है. हालांकि शुरुआत में सीमित संख्या में ही प्रोडक्ट तैयार कराए गए हैं. इसे 1 किलो, आधा किलो और 250 ग्राम की पैकिंग में तैयार कराया गया है. इसके लिए तमाम अनुमतियां ले ली गई हैं. महुआ प्राश के अलावा खजूर प्राश और अंजीर प्राश भी तैयार कराया गया है.

जिले की कुछ खबरें यहां पढ़ें

महुए में होते हैं कई औषधीय गुण:आयुर्वेद विशेषज्ञों के मुताबिक च्यवनप्राश में मुख्य घटक आंवला होता है. जिसे बेहद स्वास्थ्य प्रद माना गया है, इसी तरह महुए का प्राश भी स्वास्थ्य प्रद है. महुए में प्रोटीन, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट्स के अलावा सैपोनिन और टैनिन जैसे कई तत्व पाए जाते हैं. अनुसंधान केन्द्र के कैमिस्ट मेन्युफेक्चर डॉ. विजय सिंह बताते हैं कि महुआ नसों को मजबूत बनाने, श्वसन तंत्र को मजबूत बनाने, हाइपरटेंशन से बचाने, गठिया और सिरदर्द आदि में लाभकारी होता है. इसके अलावा स्पर्म काउंट बढ़ाने में भी यह असरकारक होता है. जाहिर है महुआप्राश बच्चों से लेकर वयस्कों और महिलाओं के लिए भी फायदेमंद साबित होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details