मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Congress Complaint PM Modi to EC: प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री की शिकायत लेकर कांग्रेस पहुंची चुनाव आयोग, कार्रवाई की मांग

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Oct 28, 2023, 6:02 PM IST

एमपी में चुनावी रस्साकसी के बीच अब कांग्रेस ने बीजेपी की शिकाय चुनाव आयोग से की है. इस शिकायत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और शिवराज सिंह चौहान का नाम शामिल है. ये शिकायत पीएम मोदी के चित्रकूट दौरे को लेकर की गई है. इसमें आचार संहिता का उल्लंघन करने का आरोप लगाया गया है.

MP Congress Complaint PM Modi to EC:
मध्यप्रदेश कांग्रेस ने चुनाव आयोग में की शिकायत

केके मिश्रा,अध्यक्ष, कांग्रेस मीडिया विभाग

भोपाल। मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव की घोषणा के बाद से ही आदर्श आचार संहिता लागू हो गई थी. इसी बीच कल प्रधानमंत्री का मध्यप्रदेश के चित्रकूट का दौरा था. हालांकि, आचार संहिता के चलते प्रधानमंत्री के दौरे में बहुत ज्यादा लोग शामिल नही हुए. लगभग 1500 लोग ही इन पूरे कार्यक्रम में शामिल हुए थे. प्रधानमंत्री के साथ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी शामिल हए थे. चुकीं आचार संहिता लगी हुई है और मुख्यमंत्री स्वयं भी इस विधानसभा चुनाव में बुधनी से उम्मीदवार है और प्रधानमंत्री ने इस पूरे आयोजन में एक छोटा सा संबोधन भी दिया था. इसको लेकर आज कांग्रेस ने भोपाल में निर्वाचन आयोग पहुंच कर शिकायत दर्ज कराई है और कार्रवाई की मांग भी की है.

चुनाव आयुक्त को सौंपा ज्ञापन: राजधानी में आज कांग्रेस का एक प्रतिनिधिमंडल चुनाव आयोग के दफ्तर पहुंचकर चुनाव आयुक्त को एक ज्ञापन दिया है. इस पत्र के माध्यम से कांग्रेस ने अपनी दो मांगो को चुनाव आयोग के सामने रखा है. कांग्रेस ने प्रदेश के चित्रकूट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान पर चुनाव की आदर्श आचार संहिता के कोड आफ कंडक्ट का उल्लंघन करने का आरोप लगाया है.

इस पूरे मामले को लेकर कांग्रेस का एक प्रतिनिधिमंडल मीडिया विभाग के अध्यक्ष केके मिश्रा के नेतृत्व में मुख्य निर्वाचन आयोग के आयुक्त से मिला है. जहां प्रतिनिधि मंडल ने ज्ञापन सौंपकर आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन का मामला दर्ज करने की गुहार लगाई. गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान चित्रकूट के प्रवास पर गए थे. दोनों ही नेता तुलसी पीठ में सभा से पहले प्रधानमंत्री स्वर्गीय अरविंद भाई मफतलाल के शताब्दी वर्ष समारोह में शामिल हुए थे. समारोह शासकीय कार्यक्रम था. इस पूरे मामले में कांग्रेस का आरोप है कि शासकीय कार्यक्रम में राजनीतिक भाषण देकर आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन किया गया.

ये भी पढ़ें...

इस पूरे मामले में ज्ञापन सौंपने के बाद कांग्रेस मीडिया विभाग के अध्यक्ष केके मिश्रा ने कहा, जब नियमों का संरक्षण करने वाले ही नियमों को तोड़ने का कार्य कर रहे हैं. फिर निर्वाचन विभाग की कोई जरूरत नहीं है. कांग्रेस ने ज्ञापन सौंपा कर मांग कि है कि उक्त मामले पर मुख्य निर्वाचन आयोग संज्ञान लेकर आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की कार्रवाई करें. इसके साथ ही उन्होंने बताया कि प्रदेश के शासकीय कर्मचारियों की ड्यूटी होमटाउन से बाहर लगाई गई है, जिनको अभी तक पोस्टल बेलेट पेपर नही देकर मतदान से वंचित किया जा रहा है. इस पूरे मामले में भी कांग्रेस ने चुनाव आयोग से आग्रह किया है कि कर्मचारियों को मताधिकार का प्रयोग करने के लिए अधिकृत किया जाना चाहिए. इस दौरान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष अशोक सिंग और वरिष्ठ अधिवक्ता अजय गुप्ता भी चुनाव आयोग पहुंचे थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details