मध्य प्रदेश

madhya pradesh

MP में 7 अगस्त से अन्न उत्सव की शुरुआत, वर्चुअल माध्यम से जुड़ेंगे पीएम, बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों मे नहीं होगा आयोजन

By

Published : Aug 6, 2021, 4:39 PM IST

Updated : Aug 6, 2021, 8:56 PM IST

बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में नहीं मनेगा अन्न उत्सव
बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में नहीं मनेगा अन्न उत्सव

मध्य प्रदेश में कल होने वाले अन्न उत्सव को लेकर सियासत जारी है. कांग्रेस ने बाढ़ के हालातों के चलते प्रदेश में अन्न उत्सव का आयोजन नहीं करने की मांग की है. इधर सरकार ने फैसला किया है कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में उत्सव का आयोजन नहीं होगा, सामान्य तरीके से हितग्राहियों को राशन का वितरण किया जाएगा.

भोपाल। मध्य प्रदेश में 7 अगस्त शनिवार को होने वाले अन्न उत्सव को लेकर तैयारिया जारी है. मध्य प्रदेश सरकार लगभग 16 करोड़ रुपए खर्च करके गरीबों को राशन का वितरण करेगी. पीएम मोदी वर्चुअल तरीके से अन्न उत्सव का शुभारंभ करेंगे. अन्न उत्सव में बांटने के लिए पीएम मोदी और सीएम शिवराज की तस्वीर वाले स्पेशल बैग बनाए गए हैं. जिसकर विपक्ष सवाल उठा रहा है.

कल पीएम मोदी करेंगे शुरुआत

7 अगस्त को पीएम मोदी कार्यक्रम का वर्चुअली शुभारंभ करेंगे. मध्य प्रदेश का खाद्य विभाग और सहकारिता विभाग इसके लिए विशेष तैयारियों में जुटा है. अन्न उत्सव के तहत प्रदेशभर में 25 हजार 435 उचित मूल्य की दुकानों से नि:शुल्क राशन वितरित किया जाएगा.

4 करोड़ हितग्राहियों को मिलेगा निशुल्क राशन

मध्य प्रदेश में 4 करोड़ 89 लाख 89 हजार 855 हितग्राहियों को 10-10 किलो राशन निशुल्क बांटा जाएगा. मध्य प्रदेश देश के उन राज्यों में से एक है, जहां वन नेशन वन राशन कार्ड के अंतर्गत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 के पात्र परिवार किसी भी शासकीय उचित मूल्य दुकान से राशन प्राप्त कर सकते हैं.

कांग्रेस ने की जश्न नहीं मनाने की मांग

कांग्रेस ने की अन्न उत्सव नहीं मनाने की मांग

इधर बाढ़ के हालातों के बीच अन्न उत्सव मनाने को लेकर पूर्व सीएम ने सवाल उठाते हुए बयान जारी किया है. इधर बीजेपी सरकार के ही मंत्री महेन्द्र सिंह सिसोदिया ने भी उनके संभाग में हो रही बारिश के चलते अन्न उत्सव न मनाने की बात पर सहमति जताई है. इसे लेकर अब सियासत शुरू हो गई है. हालांकि शिवराज सरकार ने यह तय किया है कि बाढ़ प्रभावित इलाकों में उत्सव का आयोजन नहीं होगा. वहां हितग्राहियों को सामान्य तरीके से राशन का वितरण किया जाएगा.

कमलनाथ ने उठाए सवाल

कमलनाथ ने अन्न उत्सव पर सवाल उठाते हुए जारी किए अपने बयान में कहा है कि बारिश और बाढ़ के कारण एक तरफ तो प्रदेश में जनजीवन अस्त-व्यस्त है. दूसरी तरफ सरकार अन्न उत्सव मना रही है. कांग्रेस के मीडिया समन्वयक नरेन्द्र सलूजा का कहना है कि ऐसे में पूर्व सीएम कमलनाथ ने अन्न उत्सव नहीं करने की बात कही है.

सरकार का फैसला- बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में नहीं मनेगा अन्न उत्सव

एमपी बीजेपी संसदीय दल की बैठक में शामिल हुए सीएम, अन्न योजना को लेकर जेपी नड्डा ने दिए निर्देश

बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में नहीं होगा अन्न उत्सव

मध्य प्रदेश सरकार के मंत्री महेन्द्र सिंह सिसोदिया ने बाढ़ के हालातों को देखते हुए अन्न उत्सव न मनाने की मांग का समर्थन किया है. सिसोदिया ने कहा कि उनके ग्वालियर-चंबल संभाग में बाढ़ के कारण स्थिति भयावह है. जिसके चलते उनके क्षेत्र में अन्न उत्सव होना मुश्किल है. महेन्द्र सिंह सिसोदिया ने कहा कि सीएम शिवराज सिंह चौहान इसे लेकर खुद पीएम मोदी से बात करेंगे.

Last Updated :Aug 6, 2021, 8:56 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details