मध्य प्रदेश

madhya pradesh

माध्यमिक शिक्षा मंडल ने कक्षा 10वीं और 12वीं के सिलेबस में की 30% कटौती, बच्चों का तनाव होगा कम

By

Published : Nov 18, 2020, 8:35 AM IST

मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल ने कोरोना संक्रमण को देखते हुए, और बच्चों का स्ट्रेस कम करने के लिए 10वीं और 12वीं के सिलेबस में 30 प्रतिशत की कटौती कर दी है. इन कटौती में उन हिस्सों को हटाया गया जो छात्रों 9वीं और 11वीं कक्षा में पढ़ चुके हैं.

mp Board of Secondary Education
मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल

भोपाल। कोरोना संक्रमण के चलते एमपी बोर्ड ने कक्षा 10वीं और 12वीं के सिलेबस में कटौती कर दी गई है. मंडल ने वेबसाइट पर 10वीं और 12वीं का सिलेबस अपलोड किया है, जिसमें दोनों कक्षाओं के सिलेबस में करीब 30% की कटौती की गई है. सिलेबस में कटौती से छात्रों को राहत मिली है. दरअसल कोरोना संक्रमण के चलते लंबे से सिलेबस को लेकर विभाग विचार कर रहा था. कोरोना के चलते छात्रों का स्ट्रेस कम हो इसको देखते हए विभाग ने 10वीं और 12वीं के सिलेबस में 30 प्रतिशत की कटौती कर दी है.

30 प्रतिशत हुई सिलेबस की कटौती

कोरोना संक्रमण के चलते प्रदेश के स्कूल पिछले 8 माह से बंद है. अब दिवाली के बाद दिसंबर माह में विभाग स्कूलों को खोलने की तैयारी कर रहा है, हालांकि कक्षा 9वीं से 12वीं तक के स्कूल 21 सितंबर से चालू है, लेकिन ये छात्र केवल डाउट क्लास के लिए स्कूल आते है. ऐसे में 70% बच्चें स्कूल नहीं आ रहे है और जो बच्चे ऑनलाइन क्लास ले रहे है वे भी ठीक तरह से कक्षाओं से जुड़ नही पा रहे है, क्योंकि छात्रों के पास पर्याप्त साधन नहीं है, ऐसे में बच्चों को पढ़ाई में नुकसान न हो और छात्रों का पढ़ाई को लेकर तनाव कम हो इसे देखते हुए माशिमं ने छात्रों को राहत देते हुए सिलेबस में 30 प्रतिशत की कटौती की है.

इस तरह की सिलेबस में कटौती

बता दें, कोरोना के चलते सीबीएसई ने सिलेबस में कटौती की थी, सीबीएसई ने सिलेबस से यूनिट कम की थी तो वहीं एमपी बोर्ड ने उन विषयों को सिलेबस से हटाया है जो छात्र पिछली कक्षा में पढ़ चुके है. 9वीं कक्षा में जिस विषय की पढ़ाई हो चुकी है उसे 10वी में कुछ बिंदुओं पर कम कर दिया है. इसी तरह 12वीं के सिलेबस में भी कटौती की गई है. एमपी बोर्ड ने कक्षा 10वीं और 12वी के सिलेबस को मंडल की वेबसाइट पर अपलोड किया है, जबकि कक्षा 9वी और 11वी का सिलेबस दो तीन दिन बाद अपलोड किया जाएगा. मंडल ने कक्षा 9वीं से 12वीं तक जिस सिलेबस में कटौती की है उसमें से अभी केवल 10वीं और 12वीं की जानकारी वेबसाइट पर अपलोड की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details