मध्य प्रदेश

madhya pradesh

10वीं और 12वीं के छात्र बिना नामांकन भर सकेंगे परीक्षा फॉर्म, एमपी बोर्ड ने जारी की एडवाइजरी

By

Published : Nov 20, 2020, 9:59 PM IST

माध्यमिक शिक्षा मंडल ने कक्षा 10वीं 12वीं के लिए होने वाले ऑनलाइन आवेदन को सरल कर दिया है. इसके लिए शिक्षा मंडल ने एक एडवाइजरी जारी की है, अब 10वीं 12वीं में फेल हो चुके छात्रों को फॉर्म जमा करने के लिए नामांकन कराने की जरूरत नहीं होगी. बल्कि वो डायरेक्ट फॉर्म भर सकेंगे.

Mp board
एमपी बोर्ड

भोपाल। अब कक्षा 10वीं और 12वीं में फेल हुए विद्यार्थियों को अगले सत्र में परीक्षा फॉर्म भरने के लिए दोबारा नामांकन कराने की जरूरत नहीं पड़ेगी. एमपी बोर्ड ने सत्र 2020-21 के लिए कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए परीक्षा फॉर्म भरने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. कोरोना को देखते हुए इसे आसान किया गया है. छात्र परेशान ना हों, इसके लिए छात्रों को डायरेक्ट फॉर्म भरने की सुविधा दी गई है.

इस प्रक्रिया की खास बात ये है कि, एमपी बोर्ड ने इसे छात्रों के पूछे गए सवालों के आधार पर तैयार किया है. फॉर्म जमा करने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. छात्र 30 नवंबर तक मण्डल की साइट पर डायरेक्ट फॉर्म भर सकेंगे.

जो विद्यार्थी पहले पास हो चुके हैं, वो विषय परिवर्तन करने के बाद फिर से परीक्षा फॉर्म डायरेक्ट भर सकते हैं. वहीं जो अनुत्तीर्ण विद्यार्थी हैं, वो भी विषय परिवर्तन के साथ एक बार फिर परीक्षा देने के लिए सीधे फॉर्म भर सकते हैं. उन्हें फॉर्म भरने के लिए नामांकन कराने की जरूरत नहीं होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details