मध्य प्रदेश

madhya pradesh

MP BJP President: VD शर्मा का बढ़ सकता है कार्यकाल, बने रह सकते हैं बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष

By

Published : Jan 17, 2023, 8:59 PM IST

बीजेपी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष का कार्यकाल बढ़ाने का फैसला लिया गया. वहीं इसका फायदा एमपी बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष को भी मिल सकता है. कहा जा रहा है कि वीडी शर्मा के कार्यकाल को भी बढ़ाया जाएगा.

Etv Bharat
Etv Bharat

भोपाल।बीजेपी की राष्ट्रीय कार्यसमिति बैठक में जेपी नड्डा के कार्यकाल बढ़ाने के साथ ये भी तकरीबन स्पष्ट हो चुका है कि अब मध्यप्रदेश में भी अध्यक्ष के कार्यकाल को बढ़ाया जाएगा. अभी प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा ही बना रहेंगे. प्रदेश में संगठन के चुनाव और अध्यक्ष का कार्यकाल पूरा होने के चलते ये कयास लगाए जा रहे थे कि प्रदेश संगठन में कई बदलाव होंगे. जिसमें प्रदेश अध्यक्ष को भी बदला जा सकता है, लेकिन अब इन अटकलों पर विराम लगता दिखाई दे रहा है.

राष्ट्रीय कार्यसमिति के फैसले का इंतजार: बीजेपी के अध्यक्ष जेपी नड्डा के कार्यकाल को जून 2024 तक के लिए बढ़ाया गया है. जेपी नड्डा ने जून 2019 में पार्टी की कमान संभाली, चूंकि एमपी में भी चुनाव हैं और ऐसे में राष्ट्रीय नेतृत्व नहीं चाहता कि किसी भी तरह का फेरबदल यहां पर किया जाए. एमपी में बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष को बदलने की वजह भी खास नहीं है. नगरीय निकाय चुनावों में बीजेपी संगठन ने मेहनत की और बीजेपी को नगरीय निकायों में जीत मिली. हालांकि जिस तरह से बीजेपी दावा कर रही थी कि वो पूरे 14 नगर निगम पर कब्जा कर लेगी, लेकिन सत्ता संगठन की तमाम कोशिश के बावजूद उसे ग्वालियर, जबलपुर, कटनी, बुरहानपुर में तगड़ा झटका लगा. उसके हाथ से खास नगर निगम चली गई.

वीडी शर्मा का बढ़ा कार्यकाल

वीडी ने फरवरी 2022 में बतौर अध्यक्ष दो साल पूरे किए: फरवरी में बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा के बतौर अध्यक्ष 2 साल पूरे हुए हैं. उनके रहते बीजेपी ने फिर सरकार बनाई. साथ ही संगठन को मजबूत करने के लिए बूथों को डिजिटल किया. अचानक राकेश सिंह को बदलकर वीडी शर्मा को अध्यक्ष बनाया गया था. वो अपना कार्यकाल पूरा नहीं कर पाए. हालांकि उनका दूसरा कार्यकाल जारी रखने के पक्ष में शिवराज भी नहीं थे.

MP BJP कार्यालय में संगठन की बैठक, वीडी शर्मा बोले- बैठकों से हासिल करेंगे 51 प्रतिशत वोट

वीडी शर्मा को अध्यक्ष बनाकर चौकाया था:संघ के कहने पर वीडी शर्मा को प्रदेश अध्यक्ष बनाया गया था, जबकि वे बाकी दावेदारों से कमजोर थे, लेकिन शर्मा को अध्यक्ष बनाकर ये संदेश दिया गया कि पार्टी अब युवा नेतृत्व चाहती है. वीडी शर्मा ने संघ के प्रचारक के तौर पर अपने करियर की शुरुआत की थी. वे 1996 से 2018 तक करीब 22 साल संघ प्रचारक रहे. 2018 के विधानसभा चुनाव में वीडी का नाम गोविंदपुरा से लिया जा रहा था, लेकिन उन्हें टिकट नहीं मिला. बाद में 2019 में भोपाल लोकसभा सीट से उनके चुनाव लड़ने की अटकलें लगती रहीं, लेकिन पार्टी ने उन्हें बाहरी होने के बावजूद खजुराहो से टिकट दिया. वीडी शर्मा ने खजुराहो से चुनाव जीता और संगठन में अपनी जगह और मजबूत कर ली.

शिवराज ने फोटो के जरिए दिया जवाब:बीच में मुख्यमंत्री शिवराज को लेकर भी अटकलों का दौर गर्म था. कई बार शिवराज ने मंच से ही इशारों ही इशारों में कहा कि अभी तो शिवराज ही मुखिया रहेगा. भले ही अटकलें कुछ भी चलती रहें. इस बार शिवराज सिंह ने अपने ट्विटर पर कार्यसमिति का वो फोटो डाला है, जिसमें पीछे फोटो है. पंख दिखाए गए हैं. उन्होंने लिखा कि अमृत काल की उड़ान, आकाश की ऊंचाइयों को छुएंगे हम, इस संदेश के भी सियासी मायने लगाए जा रहे हैं.

शिवराज ने फोटो के जरिए दिया जवाब

दिल्ली से लौटने के बाद बुधवार बुलाई बैठक: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार सुबह सभी मंत्रियों को सीएम निवास पर बुलाया है. बैठक में सभी मंत्रियों को शामिल होने के निर्देश दिए गए हैं. बैठक में विकास यात्रा के आगामी कार्यक्रमों पर चर्चा होगी. उसके पहले शिवराज कलेक्टर्स के साथ बैठक करेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details