मध्य प्रदेश

madhya pradesh

मध्यप्रदेश में फिर बारिश के आसार, मौसम विभाग ने जताई संभावना

By

Published : Sep 6, 2020, 8:39 AM IST

भोपाल में सितंबर में बारिश न होने से लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ रहा है, वहीं मौसम विभाग के अनुसार फिर से अच्छी बारिश के आसार बनते नजर आ रहे हैं.

People are worried about rising temperature again
फिर बढ़ा तापमान उमस ले लोग परेशान

भोपाल। राजधानी में अगस्त महीने में हुई बारिश ने पूरे शहर को जलमग्न कर दिया था, सभी तालाब लबालब हो गए थे. वहीं सीजन की बारिश का कोटा भी लगभग पूरा कर दिया, लेकिन सितंबर माह में अभी तक एक भी दिन बारिश नहीं होने से लगातार उमस बढ़ रही है. जिसकी वजह से दिन के तापमान में लगभग 5 डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज की गई है, वहीं फिर से अच्छी बारिश के आसार भी बनते नजर आ रहे हैं.

अगस्त के बाद बारिश न होने से बढ़ा तापमान

बंगाल की खाड़ी में 10 सितंबर तक एक कम ऊपरी हवा का चक्रवात बनने के संकेत मिले हैं. मौसम विभाग के मुताबिक इस सिस्टम के प्रभाव से प्रदेश में अच्छी बारिश होने की संभावना है, वर्तमान में उत्तर पश्चिम मध्य प्रदेश और उससे लगे पूर्वी राजस्थान पर एक ऊपरी हवा का चक्रवात बना हुआ है. इसके अतिरिक्त मानसून द्रोणिका उत्तर प्रदेश से होकर गुजर रही है, इन दो सिस्टम के कारण पूर्वी मध्य प्रदेश में कहीं-कहीं बारिश हो रही है, वहीं शेष क्षेत्रों में बादल छंटने से दिन के तापमान में बढ़ोतरी भी होने लगी है .

5 दिन बाद हो सकती है अच्छी बारिश

मौसम विभाग के अनुसार 10 सितंबर तक बंगाल की खाड़ी में आंध्र तट और ओड़िशा तट के बीच एक ऊपरी हवा का चक्रवात बनने की संभावना दिखाई दे रही है . इसके कम दबाव के क्षेत्र में तब्दील होकर आगे बढ़ने के आसार भी हैं, इस सिस्टम की वजह से प्रदेश में एक बार फिर से अच्छी बारिश हो सकती है .

वहीं पिछले 5 दिनों के दौरान राजधानी में तेज धूप की वजह से तापमान में तेजी से बढ़ोतरी दर्ज की गई है. जिसके कारण लोगों को उमस का सामना करना पड़ रहा है, हालांकि प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में अभी भी हल्की बारिश रुक-रुक कर हो रही है. लेकिन राजधानी में 5 दिनों के बाद एक बार फिर से अच्छी बारिश होने की संभावना है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details