मध्य प्रदेश

madhya pradesh

मौसम: न्यूनतम की जगह अधिकतम तापमान में वृद्धि, खंडवा में 33 डिग्री तक पहुंचा रहा पारा

By

Published : Jan 18, 2021, 11:29 AM IST

प्रदेश के मौसम में लगातार बदलाव हो रहे है. वहीं प्रदेश में न्यूनतम की जगह अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. वहीं खंडवा में 33 डिग्री तक पारा पहुंच गया है.

Bhopal
मप्र मौसम

भोपाल। मध्य प्रदेश के मौसम में जलवायु परिवर्तन का विशेष असर देखने को नहीं मिल रहा है. जो सर्दियों में गर्मी की तरह दिखाई दे रहा है. राजधानी में आज दिन की शुरुआत हल्के बादलों के बीच हुई है, लेकिन ठंड का असर नहीं दिख रहा है. भोपाल का तापमान न्यूनतम तापमान 15 डिग्री बना हुआ है जो कि सामान्य से पांच डिग्री अधिक है.

मौसम वैज्ञानिक

प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से तापमान सामान्यता 17 से 20 डिग्री के करीब बना हुआ है जिसके चलते प्रदेश में ठंड का एहसास नहीं हो रहा है. जनवरी में जहां अधिकतम तापमान 15 से 20 डिग्री रहता थ, वहां भोपाल में तापमान 25 से 30 डिग्री तक पहुंच रहा है. सोमवार को भी अधिकतम तापमान 28 डिग्री दर्ज किया गया है. वहीं खंडवा का तापमान 33 डिग्री तक पहुंच गया है.

दो दिन तक रहेगी तापमान में वृद्धि

मौसम वैज्ञानिक के अनुसार आने वाले दो दिनों तक तापमान में वृद्धि देखने को मिलेगी. 20 जनवरी के बाद से ही तापमान में मामूली सी गिरावट देखने को मिल सकती है. अरेबियन सी में बने हुए विच्छेद के चलते मध्य प्रदेश के ऊपर बादल छाए हुए हैं. दक्षिणी पश्चिमी हवाएं 12 किलोमीटर की गति से चल रही है जो कि समुद्री क्षेत्र से आ रही हैं इस वजह से बादल बने हुए हैं हवा की दिशा उत्तर पश्चिमी होते ही तापमान में गिरावट देखने को मिलेगी.

मध्य प्रदेश में मौसम का मिजाज लगातार बदलता जा रहा है. कभी तापमान में बढ़ोतरी हो रही है, तो कभी लुढ़क भी जा रहा है. राजधानी भोपाल की बात करें, तो अधिकतम तापमान 28.9 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. इसी के साथ इंदौर में अधिकतम तापमान 28.14 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.

महानगरों के हाल

शहर अधिकतम तापमान(ºC) न्यूनतम तापमान(ºC)
भोपाल 28.9 14.4
इंदौर 28.14 18
ग्वालियर 21.5 7.3

ABOUT THE AUTHOR

...view details