मध्य प्रदेश

madhya pradesh

जिस गांव में 3 सालों तक नहीं होगी कोई FIR, उसे मिलेगा समरस पुरस्कार और स्पेशल पैकेज: मुख्यमंत्री

By

Published : Jan 28, 2022, 4:05 PM IST

Updated : Jan 28, 2022, 4:17 PM IST

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शुक्रवार को भोपाल के कुशाभाऊ ठाकरे इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर आयोजित कार्यक्रम में पीएम आवास योजना के तहत साढ़े तीन लाख नए आवासों को स्वीकृति दी और हितग्राहियों के बीच इसकी पहली किस्त का वितरण किया. इस दौरान सीएम शिवराज ने गांव में आपसी भाईचारा बढ़ाने के उद्देश्य से समरस पुरस्कार (MP Samaras award) की घोषणा भी की.

MP Samaras award
सीएम शिवराज का ऐलान

भोपाल।अगर 3 सालों में प्रदेश के किसी गांव के झगड़े आपसी सहमति से निपटा लिए जाते हैं और कोई शिकायत दर्ज नहीं हुई तो शिवराज सरकार उस गांव को समरस पुरस्कार देगी और उस गांव को समरसता वाला गांव घोषित किया जाएगा. सीएम शिवराज ने कुशाभाऊ ठाकरे इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर आयोजित कार्यक्रम में ये ऐलान किया. मुख्यमंत्री ने यहां PMAYG अंतर्गत 3.50 लाख नवीन आवासों की स्वीकृति एवं हितग्राहियों को आवास निर्माण के लिए प्रथम किस्त 875 करोड़ का वितरण किया. (PM Awas Yojana in MP)

सीएम शिवराज का ऐलान
गांवों के लिए समरस पुरस्कार (MP Samaras award )
मध्य प्रदेश सरकार गांव में लड़ाई-झगड़े दूर करने और खास तौर से थानों तक एफआईआर की नौबत ना बने, इसके जतन में लगी है. पीएम आवास योजना राशि वितरण के मौके पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने यह ऐलान किया कि जिस गांव 3 साल में कोई झगड़ा नहीं होगा और वहां एफआईआर दर्ज नहीं होती है, तो ऐसे गांवों को समरस पुरस्कार दिया जाएगा. साथ ही स्पेशल पैकेज से भी नवाजा जाएगा. वही मुख्यमंत्री ने कहा कि साल में एक बार अपने गांव का जन्मदिन मनाएं, इसके लिए सीएम अपने गांव जैत में नर्मदा जयंती पर गांव का जन्मदिन मनाएंगे. जिसमें गांव की हस्तियां जो बाहर हैं और जिन्होंने उपलब्धि हासिल की है, उनको भी कार्यक्रम में बुलाया जाएगा.
स्कूल खोलने पर समीक्षा के बाद निर्णय
ताकि बढ़े भाईचारा
सरकार ऐसा इसलिए करना चाहती है ताकि गांव में जो लड़ाई-झगड़े बढ़ने लगे हैं और खासतौर से जब चुनावों का माहौल होता है तो सबसे ज्यादा मामले थाने तक पहुंचते हैं, इन्हें रोका जा सके. इसके लिए पुरस्कारों का ऐलान किया गया है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कहा कि पहले गांव में एकता की मिसाल दी जाती थी, लेकिन अब आपसी लडाईयां बढ़ने लगी है, इसके लिए सरकार ने प्लान तैयार किया है और ऐसा करने से गांव में आपसी वैमनस्य खत्म होगा और भाईचारा बढ़ेगा.

स्कूल खोलने पर समीक्षा के बाद निर्णय (School closed in MP)
इस दौरान सीएम ने प्रदेश में कोरोना की स्थिति फिलहाल काबू में होने की बात कही. साथ ही केस में आई कमी पर राहत भी (MP Corona cases) जताया. 31 जनवरी के बाद स्कूल खोलने के सवाल पर मुख्यमंत्री ने कहा कि इसे लेकर मैं एक-दो दिन में समीक्षा करूंगा और उसके बाद फैसला लिया जाएगा कि स्कूल बंद रहे या खोले जाएं. पीएम आवास के हितग्राहियों से संवाद के दौरान मुख्यमंत्री को हितग्राहियों की पीड़ा भी सुनी. इस दौरान बालाघाट की स्व सहायता समूह की महिला ने बताया कि 1 साल से स्कूलों के यूनिफॉर्म बनाने के बाद भी पेमेंट नहीं हुआ है, जिस पर मुख्यमंत्री ने नाराजगी व्यक्त की और अधिकारियों से कहा कि शाम तक हर हाल में महिला को बकाया राशि मिल जानी चाहिए.

Last Updated : Jan 28, 2022, 4:17 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details