मध्य प्रदेश

madhya pradesh

नवरात्रि का चौथा दिन आज, जानें कैसे करें मां कूष्माण्डा की आराधना

By

Published : Apr 16, 2021, 7:50 AM IST

आज नवरात्रि का चौथा दिन है और आज मां कूष्माण्डा के दर्शन होंगे.आइए जानते हैं मां के स्वरूप की कैसे पूजा की जाएगी.

मां कूष्माण्डा
मां कूष्माण्डा

13 अप्रैल से चैत्र नवरात्रि आरंभ हो चुके हैं. ऐसे में नौ दिनों तक मां के अलग-अलग 9 रूपों की पूजा की जाती है. इस क्रम में आज यानि 16 अप्रैल को नवरात्रि का चौथा दिन है और आज मां कूष्माण्डा के दर्शन होंगे और श्रद्धालु उनकी पूजा-अर्चना करेंगे. ऐसे में हमारी इस खास खबर से जानें मां कूष्माण्डा के स्वरूप की कैसे पूजा करें.

आज नवरात्रि का चौथा दिन

बता दें कि आज नवरात्रि का चौथा दिन है.आज के दिन ही मां कूष्माण्डा की पूजा-अर्चना की जाती है. ऐसा माना जाता है कि आज के दिन पवित्र मन से जो श्रद्धालु मां की पूजा करता है, उसकी सारी मनोकामनाएं पूरी होती हैं.

मां कूष्माण्डा देवी का करें ध्यान

आज का पूरा दिन श्रद्धालुओं को मां कूष्माण्डा देवी के स्वरूप का ध्यान करना चाहिए. साथ ही अपना तन-मन मां के चरणों में समर्पित कर देना चाहिए. बता दें कि जब ब्रह्माण्ड का कोई अस्तित्व तक नहीं था, तब मां कूष्माण्डा ने ही अपनी शक्ति से ब्रह्माण्ड को आकार दिया था. ऐसी शक्तिशाली हैं हमारी मां कूष्माण्डा.


कैसे करें मां कूष्माण्डा की पूजा

आज के दिन कलश की पूजा कर माता के चरणों में अपना शिश झुकाए. पूजा के दौरान मां को ताजा फल, फूल, धूप, गंध, भोग समर्पित करें, जब विधि विधान से पूजा समाप्त हो जाए, तब मां को मालपुए का भोग लगाए. भोग लगाने के बाद प्रसाद को कन्याओं को बांट दें. ऐसा करने से मां की असीम कृपा आप पर बनी रहेगी और मां प्रसन्न होंगी. साथ ही श्रद्धालुओं की सारी मनोकामनाएं पूरी होंगी.

चैत्र नवरात्रि 2021: किस राशि के जातकों के लिए कैसे होगी फलदायी

मन ही मन इस मंत्र का करें जाप

सुरासम्पूर्णकलशं रुधिराप्लुतमेव च।
दधाना हस्तपद्माभ्यां कूष्माण्डा शुभदास्तु मे॥

ABOUT THE AUTHOR

...view details