मध्य प्रदेश

madhya pradesh

एमपी में भारी भारी बारिश का अलर्ट! 48 घंटे बाद 'जल'जला से राहत मिलने की उम्मीद

By

Published : Aug 5, 2021, 6:35 AM IST

मध्यप्रदेश का ग्वालियर-चंबल संभाग बाढ़ से बेहाल है, यहां के नदी-नाले, पुल-पुलिया, गलियां-सड़कें मकान-दुकान सब के सब पानी में कमोबेश डूब चुके हैं, आवागमन बाधित है, जिंदगी बचाने की जंग जारी है, वहीं मौसम विभाग ने भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है, जबकि 48 घंटे बाद बारिश का दबाव कम होने का अनुमान भी जताया है.

flood
बाढ़

भोपाल। मध्यप्रदेश में बाढ़ का कहर जारी है, मौसम विभाग ने देर रात भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है, पिछले एक हफ्ते से शिवपुरी, दतिया, ग्वालियर, भिंड में बाढ़ से हजारों गांव प्रभावित हुए हैं, चंबल नदी में पानी बढ़ने से कई और अन्य गांव प्रभावित हो रहे हैं, कई पुल और हाई-वे बह गए, जबकि रेलवे ट्रैक भी पानी की भेंट चढ़ गया है. बाढ़ प्रभावितों को बचाने के लिए एनडीआरएफ से लेकर एसडीआरएफ व सेना की मदद ली जा रही है. वहीं मौसम विभाग ने बारिश का अलर्ट जारी किया है. हालांकि, मौसम विभाग ने सिस्टम कमजोर होने के संकेत भी दिए हैं, निर्वाचित होने के चलते अति से भारी बारिश में कमी आने की संभावना जताई है.

कम दबाव का बना क्षेत्र

ग्वालियर-चंबल संभाग में लागतार बारिश के बाद कम दबाब का क्षेत्र बन गया है, जिसके चलते बारिश से मामूली राहत मिलने की उम्मीद जताया है. विभाग के अनुसार आज शाम तक बारिश रहेगी, इसमे खासा राहत मिलने के आसार नहीं है, जबकि भोपाल, उज्जैन, सागर संभाग में मध्यम बारिश की उम्मीद जताई है, भोपाल में सुबह से बारिश जारी है. शिवपुरी में 24 घटे में 48 सेमी से अधिक बारिश दर्ज की गई है.

आफत की बारिश: 1400 लोग अभी भी बाढ़ में फंसे, चंबल और सिंध में बढ़ रहा पानी

इन जिलों मे जारी किया रेड अलर्ट
मौसम विभाग ने नार्थ विदिशा, गुना, ईस्ट नीमच, मंदसौर, नीमच जिले में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. ये दौर कल दोपहर तक जारी रहेगा. जहां आज भारी से अति भारी बारीश होगी, लगातार इसी क्षेत्र में मानसूनी बादल बने हुए हैं, जो यहां बारिश कर रहे हैं, जिसके चलते यहां पिछले 30 साल के सभी रिकॉर्ड टूट रहे हैं.

48 घंटे बाद कम हो सकती है तीव्रता

प्रदेश में लगातार बारिश हो रही है, कई जिले बाढ़ की चपेट में आ चुके हैं. अगले 24 घंटे ग्वालियर-चंबल संभाग में भारी बारिश देखने को मिल सकती है. नार्थ मध्यप्रदेश के इलाकों में कम दबाव का सिस्टम बना हुआ है. प्रदेश में अगले 48 घंटे काफी महत्वपूर्ण हैं. पूरे 48 घंटे बाद सिस्टम की तीव्रता कम होगी. जिसके बाद बारिश कम होती दिखाई देगी. मंदसौर और नीमच में भी रूक-रूककर तेज बारिश होती रहेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details